DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  तनाव ही नहीं खून की कमी भी दूर करता है 'नीला केला', आइसक्रीम जैसे स्वाद के साथ देता है कई गजब के फायदे

जीवन शैलीतनाव ही नहीं खून की कमी भी दूर करता है 'नीला केला', आइसक्रीम जैसे स्वाद के साथ देता है कई गजब के फायदे

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Thu, 06 May 2021 03:59 PM
तनाव ही नहीं खून की कमी भी दूर करता है 'नीला केला', आइसक्रीम जैसे स्वाद के साथ देता है कई गजब के फायदे

Health Benefits of Ice Cream Flavored Blue Java Banana: आपने आजतक हरे और पीले, दो तरह के रंग वाले केले देखे होंगे। पर क्या आपने कभी नीले रंग के केले का नाम सुना है। जी हां ये खास रंग के केले सेहत में ही नहीं बल्कि स्वाद में भी गजब होते हैं। इनका स्वाद वैनिला आइसक्रीम की तरह होता है, जिसकी वजह से इन्हें 'आइसक्रीम केला' भी कहा जाता है। यह मुख्य रूप से दक्षिण पूर्व एशिया में उगाया जाता है और हवाई में बहुत लोकप्रिय है। ब्लू जावा बनाना 15 से 20 फीट की ऊंचाई तक बढ़ सकते हैं और इसके पेड़ के पत्ते सिल्वर-ग्रीन रंग के होते हैं।  ट्विटर पर एक व्यक्ति के अनुसार, इसका स्वाद वैनिला आइसक्रीम की तरह होता है। तो आइए जानते हैं आखिर क्या है इस ब्लू जावा बनाना खाने के फायदे। 

 

आयरन की कमी पूरा करता है नीला केला-
अगर आप भी खून की कमी यानी एनीमिया से जूझ रहे हैं तो नीले रंग का ये केला आपकी परेशानी दूर कर सकता है। हीमोग्लोबिन की कमी दूर करने में ब्लू जावा केला मदद कर सकता है। इस केले का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी धीरे-धीरे कम होकर एनीमिया की समस्या में भी सुधार होता है।

कब्ज से छुटकारा-
कब्ज से परेशान लोगों के लिए भी इस केले का सेवन फायदेमंद माना जाता है। कब्ज की परेशानी दूर करने के लिए आप इस्बगोल की भुस्सी या दूध के साथ इस केले का रोजाना रात को सोने से पहले सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने पर कब्ज और गैस की समस्या से राहत मिलती है। 

तनाव से राहत-
कई रिसर्च में कहा गया है कि केले का सेवन करने से तनाव से भी मुक्ति मिलती है। केले में मौजूद प्रोटीन शरीर को रिलेक्स करके टेंशन फ्री फील करवाता है। यही कारण है कि डिप्रेशन के मरीज जब भी केले का सेवन करते हैं तो उन्हें अच्छा फील होता है। इसके अलावा केले में पाया जाने वाला विटामिन बी 6 शरीर में ब्लड ग्लूकोज को भी नियंत्रित रखने में मदद करता है। 

एनर्जी-
केले का सेवन शरीर में खून की मात्रा ही नहीं एनर्जी लेवल भी बढ़ाने में मदद करता है। नियमित रूप से केले और दूध का सेवन करने से व्यक्ति की सेहत बनी रहती है। 

पाचन क्रिया होती है बेहतर-
केले में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को अच्छा बनाकर व्यक्ति को कई रोगों से दूर रखता है।

Disclaimer- इस आलेख में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

संबंधित खबरें