DA Image
11 अप्रैल, 2021|12:58|IST

अगली स्टोरी

चिकन और अंडे खाते समय रखें ये सावधानियां, भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं संरक्षा प्राधिकरण ने जारी किए दिशा-निर्देश

egg

भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं संरक्षा प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने देश में बर्ड फ्लू के मद्देनजर आज दिशा-निदेर्श जारी किये हैं जिसमें कहा गया है कि यदि कुछ सावधानियां बरती जाए, तो पॉल्ट्री मीट और अंडे खाने में संक्रमण का खतरा नहीं है।  दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि जिन इलाकों में बर्ड फ्लू फैला हुआ है वहां से पॉल्ट्री उत्पाद लाकर नहीं बेचा जाना चाहिए। साथ ही ग्राहकों को भी चाहिए कि ऐसे पॉल्ट्री उत्पाद न खरीदें। इसके अलावा जिंदा पॉल्ट्री और कच्चे मांस को हैंडल करने वाले लोगों को भी हाथों में दस्ताने और चेहरे पर मास्क पहनने चाहिये तथा साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। उपभोक्ताओं को कहा गया है कि वे खरीदकर लाने के बाद मांस को धोते और पकाते समय सावधानी रखें। मांस को पानी का नल चलाकर उसके नीचे नहीं धोना चाहिए। इस दौरान हाथों में दस्ताने लगाने चाहिए।
एफएसएसएआई ने बताया कि पकाने के दौरान पूरी तरह से उबालने पर बर्ड फ्लू का वायरस अपने-आप मर जाता है, इसलिए पके हुये मांस से संक्रमण का खतरा नहीं रहता। पकाने के बाद मांस या अंडे को उसी बर्तन में न रखें जिसमें उन्हें पकाने से पहले रखा गया था। 
 

यह भी पढ़ें - आपकी सेहत, सौंदर्य और रिश्‍तों के लिए अच्‍छा हो सकता है ड्राई जनवरी ट्रेंड, जानिए क्‍या है यह

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bird Flu Keep these precautions while eating chicken and eggs know food Safety and standards authority of India guidelines