फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलरोजाना शराब का सेवन बढ़ा सकता है इस जानलेवा बीमारी का खतरा, हो जाएं सावधान

रोजाना शराब का सेवन बढ़ा सकता है इस जानलेवा बीमारी का खतरा, हो जाएं सावधान

एक शोध में पता चला है कि हर रात एक गिलास शराब या बीयर पीना कैंसर के खतरे को बढ़ावा देता है। वैज्ञानिकों ने कहा है कि एक दशक तक हर रोज केवल एक गिलास शराब पीने से कैंसर का खतरा पांच फीसदी बढ़ सकता...

रोजाना शराब का सेवन बढ़ा सकता है इस जानलेवा बीमारी का खतरा, हो जाएं सावधान
एजेंसी,लंदनMon, 16 Dec 2019 05:55 PM
ऐप पर पढ़ें

एक शोध में पता चला है कि हर रात एक गिलास शराब या बीयर पीना कैंसर के खतरे को बढ़ावा देता है। वैज्ञानिकों ने कहा है कि एक दशक तक हर रोज केवल एक गिलास शराब पीने से कैंसर का खतरा पांच फीसदी बढ़ सकता है।

शोधकर्ताओं ने जापान में 1,26,464 लोगों पर यह अध्ययन किया। इसमें पाया गया कि नियमित रूप से शराब का सेवन करना, भले ही उसकी मात्रा कम हो, महत्वपूर्ण रूप से कैंसर के खतरे को बढ़ा देता है। वैज्ञानिकों ने कहा, अध्ययन के दौरान यह देखा गया कि जिन लोगों ने अपनी जिंदगी में कभी-भी शराब का सेवन नहीं किया, उनमें किसी भी तरह की बीमारी होने की संभावना बेहद कम थी। 

यह शोध टोक्यो और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने किया। उन्होंने 63,232 कैंसर रोगियों और 63,232 स्वस्थ लोगों के डाटा की तुलना की। इसमें उन्होंने शराब और कैंसर के बीच एक संबंध पाया। यानी कि शराब के सेवन से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। वैज्ञानिकों ने कहा, एक दिन में केवल एक गिलास शराब पीने भर से किसी भी प्रकार के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। यह खतरा तभी बढ़ता है जब आप एक दशक तक नियमित रूप शराब का सेवन करते हैं। 

जापान में कैंसर मौत का प्राथमिक कारण
अध्ययन के लेखक डॉ. मासायोशी जित्सु ने कहा, जापान में मौत का प्राथमिक कारण कैंसर है।  ऐसे में हमें शराब से संबंधित कैंसर के जोखिम के बारे में सावर्जनिक रूप से लोगों को जागरूक करना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि पूर्वी एशियाई लोगों पर पीने के अलग-अलग परिणाम हो सकते हैं क्योंकि उनमें से बहुत से लोगों में आनुवांशिक अंतर होता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें