Monday, January 17, 2022
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलवीकएंड ट्रिप कर रहे हैं प्लान? अक्टूबर में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये नॉर्थ इंडिया डेस्टिनेशन

वीकएंड ट्रिप कर रहे हैं प्लान? अक्टूबर में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये नॉर्थ इंडिया डेस्टिनेशन

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika
Tue, 12 Oct 2021 10:01 AM
वीकएंड ट्रिप कर रहे हैं प्लान? अक्टूबर में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये नॉर्थ इंडिया डेस्टिनेशन

खूबसूरत वादियां, मंदिर, वैली, ये सब उत्तर भारत में घूमने के लिए आपको आसानी से मिल जाएगा। नॉर्थ इंडिया एक खूबसूरत जगहों में से एक हैं, जहां की सुंदरता देखने लोग दूर-दूर से आते हैं। जानते हैं, उत्तर भारत की खूबसूरत जगहों के बारे में। 

1) जैसलमेर, राजस्थान 

गर्मियों के मौसम में राजस्थान के अंदर बहुत अधिक गर्मी होती है। लेकिन अक्टूबर के महीने में यहां का मौसम काफी हद तक कंफर्टेबल हो जाता है। ये जगह इंडो-पाक बॉर्डर के पास है। यहां बिल्डिंग गोल्डन हनी रंग की होने के कारण इस जगह को गोल्डन सिटी के नाम से भी जाना जाता है। अगर हिस्टोरिकल साइट्स घूमने की बात हो तो जैसलमेर पूरे भारत में नंबर एक पर है। 

 

2) स्पीती वैली, हिमाचल प्रदेश 

कई लोगों को ठंडी हवाएं पसंद होती है, अगर आप उन लोगों में से एक हैं तो आप अक्टूबर के महीने में स्पीती वैली घूमने जा सकते हैं। इन दिनों यहां काफी अच्छा मौसम होता है। साथ ही इस समय यहां लोगों की संख्या कम होने के कारण कई जगह खाली होती हैं। आप यहां मौसम के बदलाव को एक्सपीरियंस कर सकते हैं।

 

3) जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क 

इंडिया के बेस्ट नेशनल पार्क में से एक है, यहां दुनियाभर से लोग टाइगर और यहां घूमने वाले जानवरों को देखने आते हैं। अक्टूबर से मार्च का महीना इस जगह को घूमने के लिए पर्फेक्ट है। 

 

4) श्रीनगर, कश्मीर

प्राकृतिक खूबसूरती, गार्डन, वॉटरफ्रंट और हाउस बोट बेहद खूबसूरत हैं। झेलमन नदी के बीच में वसा ये शहर बेहद शानदार है। श्रीनगर को सिटी और लेक्स और वैनिस ऑफ ईस्ट कहा जाता है। यहां घूमने के लिए लोग पूरे साल आते हैं। 

 

5) आगरा, उत्तर प्रदेश 

अक्टूबर के हल्के ठंडे मौसम में लोग यहां प्यार की निशानी को निहारने आते हैं। गर्मियों के दिनों में यहां बहुत ज्यादा गर्मी होती है। ऐसे में यहां घूमने के लिए ये अक्टूबर का महीना सबसे अच्छा है। 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें