फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलBest Drinks For Navratri: नवरात्रि व्रत में इन ड्रिंक्स को पीकर रखें पेट को ठंडा, नहीं होगी किसी तरह की परेशानी

Best Drinks For Navratri: नवरात्रि व्रत में इन ड्रिंक्स को पीकर रखें पेट को ठंडा, नहीं होगी किसी तरह की परेशानी

गर्मी के कारण सिरदर्द और चक्कर आना कॉमन है, खासकर तब जब आपने व्रत रखे हों। खाली पेट रहने से ये लक्षण ज्यादा बढ़ जाते हैं, ऐसे में जानिए नवरात्रि के व्रत में पेट को ठंडा रखने के लिए क्या पीएं...

Best Drinks For Navratri: नवरात्रि व्रत में इन ड्रिंक्स को पीकर रखें पेट को ठंडा, नहीं होगी किसी तरह की परेशानी
टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 04 Apr 2022 02:12 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Cool Summer Drinks for Navratri: नवरात्रि व्रत के दौरान कई लोग सुबह से लेकर शाम तक भूखे रहते हैं जिसकी वजह से कई लोगों को पेट में जलन और एसिडिटी की समस्या होने लगती है। वहीं इन दिनों गर्मी काफी ज्यादा बढ़ रही है जिसकी वजह से कई लोगों को सिरदर्द और चक्कर आने की समस्या भी होने लगती है। ऐसे में जानते हैं कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में जो आपके पेट को ठंडा रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

Navratri Vrat Diet Mistakes : नवरात्रि व्रत में इन 7 फूड्स को कभी न खाएं, ज्यादातर लोग डाइट को लेकर रहते हैं कंफ्यूज

नवरात्रि में क्या पीएं (Navratri Vrat mein kya piyein)

1) मिठी लस्सी 

दही पेट को ठंडा रखने के लिए काफी अच्छा माना जाता है, वैसे तो आप चाहें तो अपने खाने में भी इसे शामिल कर सकते हैं। लेकिन अगर दिन में लगने वाली भूख और पेट की जलन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप दही की लस्सी बनाएं। इसे बानना बेहद आसान है। बस इसके लिए दही में शक्कर को मिलाएं और ब्लेंडर की मदद से इसे मिक्स करें। इसमे बर्फ के टुकड़े मिलाएं और लस्सी का मजा लें। 

 

 

2) तरबूज का जूस

गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडा रखने और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए तरबूज काफी अच्छा होता है। इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए ये आपके पेट को काफी देर तक भरा रखने में मदद करता है। आप इसका जूस बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए तरबूज को काटें और फिर जितना हो सके इसके बीज को अलग करें। मिक्सर में अच्छे से ब्लेंड करें और फिर बर्फ डाल कर पीएं। अगर आप व्रत में कई बार नमक खाते हैं तो इसमें थोड़ा सा नमक मिला सकते हैं। 

 

Navratri Vrat Special Recipe : नवरात्रि व्रत में खाने के लिए बनाएं कोकोनट पुडिंग, जानें इस हेल्दी डिश की रेसिपी

 

3) नींबू शिकंजी

गर्मी में लू से बचने के लिए और फ्रेश फील करने के लिए नींबू शिकंजी को पीएं। शिकंजी बनाने के लिए नॉर्मल पानी में पहले शक्कर को घोल लें। फिर इसमें ठंडा पानी नींबू मिलाएं। अब भुना जीरा और नमक मिलाएं और पीएं। 

 

Navratri Vrat Special Recipe: नवरात्रि फास्ट में बनाएं व्रत वाली कढ़ी, स्वाद में लगती है लाजवाब

4) केले का शेक

ठंडा केले से बना शेक पेट की गर्मी को खत्म करने के साथ ही आपके पेट को भरा रखने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए आप दो केले लें और एक गिलास दूध। दोनों को अच्छे से ब्लेंडर में मिक्स करें।फिर  ब्लेंडर में शक्कर और बर्फ के टुकड़े डालें, गिलास में निकालें और पीएं। 

 

यह भी पढ़ें : Navratri Recipes : अपनी नवरात्रि थाली के लिए लौकी से तैयार करें ये तीन लज़ीज व्यंजन

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें