DA Image
9 जून, 2020|9:33|IST

अगली स्टोरी

घर से निकलना है जरूरी? तो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कोरोना छू भी नहीं पाएगा

home remedies to boost immunity

अब बाहर की दुनिया में हलचल बढ़ती जा रही है, लेकिन महामारी का प्रकोप कम नहीं हो रहा। इन दिनों मौसन का मिजाज भी समझ नहीं आ रहा। ऐसे में आपको अपनी दिनचर्या में अपनी और परिवार की रोग-प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। 

1-चूंकि अब सभी का बाहर जाना हो रहा है और घर में मैकेनिक वगैरह भी आने लगे हैं, तो घर के हर सदस्य को दिन में दो-तीन बार गर्म पानी पीने या गर्म पानी से गरारे करने की आदत डालें। बाहर से वापस आने पर इसका विशेष ध्यान रखें। सभी मेडिकल एक्सपर्ट्स आजकल दिन भर में 3-4 बार गर्म पानी पीने की सलाह दे रहे हैं।

2-आयुर्वेदाचार्यों की मानें, तो इन दिनों खाने में हल्दी, धनिया, जीरा और लहसुन जरूर मिलाएं। लहसुन को तेल में तलें नहीं।बल्कि कली को छील कर खाने में साबुत ही पकाएं। तभी उसका पूरा फायदा मिलेगा। हल्दी का दूध रात में लें।इसमें कच्ची हल्दी का इस्तेमाल भरपूर फायदा देता है।

3-ग्रीन टी अगर लेती हैं, तो गर्म पानी का यह भी अच्छा विकल्प है। गर्म पानी नहीं पीना चाहें, तो नीबू वाली चाय पी सकते हैं। अगर घर में चाय बन रही है या आप कहीं चाय पी रही हैं, तो दिन में एक-दो बार कड़क अदरक की चाय लें।

4-काढ़ा पिएं और पिलाएं। इसके लिएतुलसी, दालचीनी, कालीमिर्च, सौंठ और मुनक्का को पानी में उबालकर उसका काढ़ा बनाकर पिएं। इसमें आप स्वाद के लिएगुड़ मिला लें। आप नींबू का ताजा निकाला रस भी मिला सकती हैं।

5-रात को सोने से पहले एक टेबल स्पून तिल या नारियल के तेल को मुंह में रखें और उसे मुंह में घुमाते हुए कुल्ला जैसा करें और फिर थूक दें। अब गर्म पानी से कुल्ला कर लें। इसे दिन में दो बार किया जा सकता है। इस तरह आपको संक्रमण से बचाव में मदद मिलेगी और गला भी ठीक रहेगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Best ayurvedic herbs or Home remedies to Boost immunity against the Coronavirus covid 19