DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रेसिपी : बच्चों को खिलाएं स्वाद और सेहत का कॉम्बो बेसन पालक ढोकला

besan palak dhokla

बच्चों को हेल्दी चीजे खिलाना हर मां के लिए किसी चैलेंज से कम नहीं होता है। इस कोशिश में आपकी मदद कर सकती है आज की हमारी बेसन पालक ढोकला की रेसिपी। पालक और ढोकला दो ऐसी चीजें हैं, पौष्टिकता से भरपूर होती हैं। इसीलिए बेसन पालक का ढोकला सेहत के नजरिए से भी फायदेमंद होता है। तो चलिए फिर, झटपट बेसन पालक ढोकला बनाना शुरू करते हैं। 


सामग्री :
सूजी– 01 कप,
बेसन– 01 कप,
पालक– 250 ग्राम,
ताजा दही– 1 1/2 कप,
तेल– 04 बडे चम्मच,
हरी मिर्च पेस्ट– 01 छोटा चम्मच,
अदरक पेस्ट– 01 छोटा चम्मच,
नींबू का रस– 02 छोटे चम्मच,
ईनो फ्रूट साल्ट– 02 छोटे चम्मच,
करी पत्ता– 10-12 नग,
राई– 1/2 छोटा चम्मच,
हरी मिर्च– 2-3 (लम्बाई में कटे हुए),
तिल– 02 छोटे चम्मच,
नमक– 1 1/2 छोटा चम्मच।

विधि :
बेसन पालक ढोकला बनाने के लिए सबसे पहले पालक की मोटे डंठल हटा दें और उसे अच्छी तरह से धो लें। जब पालक का पानी पूरी तरह से निथर जाए, उसे मिक्सर में महीन पीस कर उसका पेस्ट बना लें।

अब पिसी हुई पालक को एक बाउल में निकालें और उसमें दही मिला लें। इसके बाद सूजी, 1 छोटा चम्मच तेल, 1/2 हरी मिर्च का पेस्ट, 1/2 अदरक का पेस्ट, 1/2 नमक, 1/2 नींबू का रस मिलाएं और मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अगर मिश्रण गाढ़ा हो तो इसमें थोड़ा सा पानी मिला लें और फिर उसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे 30 मिनट के लिए ढक कर रख दें।

अब एक दूसरा बाउल लें। उसमें बचा हुआ दही और बेसन डालें और उसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट का पेस्ट, बचा हुआ नमक, 1 छोटा चम्मच तेल, 1 छोटा चम्मच नींबू का रस डालें और मिला लें।

अगर यह मिश्रण गाढ़ा हो, तो इसमें थोड़ा सा पानी मिला लें और फिर इसे 15 मिनट के लिए ढक कर रख दें। ध्यान रहे ये दोनों घोल पकौडे़ के घोल जैसे होने चाहिए, न ज्यादा पतले, न ज्यादा गाढ़े। नहीं तो ढोकला अच्छा नहीं बन पाएगा।

अब ढोकला बनाने की बारी है। इसके लिए एक बड़ा कुकर लें और साथ ही एक छोटा बर्तन भी, जो कुकर के अंदर आराम से आ सके।

अब छोटे वाले बर्तन की भीतरी सतह पर तेल लगाकर उसे चिकना कर दें। इसके बाद एक छोटा चम्मन ईनो फ्रूट साल्ट डालें और उसे अच्छी तरह से मिलाकर तेल वाले बर्तन में पलट दें। इसके बाद बेसन के घोल में भी 1 चम्मच ईनो मिलाएं और उसे भी चला कर पालक वाले मिश्रण के ऊपर डाल दें और चम्मच से बराबर कर दें।

अब कुकर में 2-3 कप पानी डाल कर उसे गरम करें। जब पानी उबलने लगे, उसमें जाली वाला स्टैंड रखें और उसके ऊपर मिश्रण वाला बर्तन रख दें। अब कुकर का ढक्कन सीटी निकाल कर लग दें और मीडियम आंच पर इसे 20 मिनट तक पकने दें।

20 मिनट में आपका ढोकला तैयार हो जाएगा। यह चेक करने के लिए ढक्कन खोलकर एक चाकू की नोक ढोकले में डालकर निकाल लें। अगर चाकू में ढोकला चिपक नहीं रहा है, तो इसका मतलब है कि वह पूरी तरह से तैयार है। अगर ढ़ोकला चाकू में चिपके, तो उसे थोड़ी देर और पका लें।

ढोकला के पक जाने पर उसे उतार कर नीचे रख लें। इसके बाद एक तेज चाकू की मदद से ढोकला के किनारों को बर्तन से छुड़ा लें। इसके बाद ढोकला वाले बर्तन को एक थाली में रख कर पलट दें। इससे ढोकला प्लेट में निकल आएगा। अब ढोकला को चाकू से अपने मनपसन्द साइज में काट लें।

तड़का लगाने के लिए 
एक पैन में तेल गरम करें। गरम होने पर उसमें राई के दाने डालें। जब राई के दाने तड़कने लगे, उसमें करी पत्ते और लम्बाई में कटी हुई हरी मिर्च भी डाल दें और थोड़ा सा भून लें। हरी मिर्च जब हल्की सी भुन जाए, पैन को उठाएं और उसे ढ़ोकले के ऊपर बराबर से उड़ेल दें।

आपका बेसन पालक ढोकला तैयार है। इसे 2-3 दिनों तक फ्रिज में रखा जा सकता है। इसे हरी चटनी के साथ सर्व कर सकती हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Besan Palak dhokla recipe is a combo of health and taste