फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलBengali Fish Curry : बंगाली स्टाइल में ऐसे बनाएं फिश करी, जानें आसान रेसिपी 

Bengali Fish Curry : बंगाली स्टाइल में ऐसे बनाएं फिश करी, जानें आसान रेसिपी 

नॉनवेज खाने के शौकीनों को फिश करी भी बेहद पसंद होती है। ऐसे में अगर फिश करी को कुछ कुकिंग टिप्स का ध्यान रखकर बना जाए, तो यह रेसिपी बहुत ही टेस्टी बनती है। खासतौर पर बंगाली स्टाइल में बनी फिश करी का...

Bengali Fish Curry : बंगाली स्टाइल में ऐसे बनाएं फिश करी, जानें आसान रेसिपी 
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Sat, 16 May 2020 10:54 AM
ऐप पर पढ़ें

नॉनवेज खाने के शौकीनों को फिश करी भी बेहद पसंद होती है। ऐसे में अगर फिश करी को कुछ कुकिंग टिप्स का ध्यान रखकर बना जाए, तो यह रेसिपी बहुत ही टेस्टी बनती है। खासतौर पर बंगाली स्टाइल में बनी फिश करी का एक अलग ही क्रेज देखने को मिलता है। आज हम आपको बंगाली स्टाइल में फिश करी की रेसिपी बता रहे हैं- 


सामग्री :
फ्राई करने के लिए
रोहू मछली : 500 ग्राम
अदरक लहसुन पेस्ट : 2 चम्मच
हल्दी पाउडर : 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर : 1 चम्मच
तेल : 150 ग्राम
ग्रेवी बनाने के लिए
जीरा : 1/2 चम्मच
तेज पत्ता : 2
कटे हुए प्याज : 1
टमाटर : 2
कटे हुए हरी मिर्च : 2
धनिया पाउडर : 1 चम्मच
जीरा पाउडर : 1/2 चम्मच
कश्मीरी मिर्च पाउडर : 1 चम्मच
धनिया पत्ता : 1/2 कप
नमक : स्वाद अनुसार

विधि :
सबसे पहले मछली को अच्छे से धो कर एक बर्तन में रखें। उसमें अदरक लहसुन पेस्ट (1 चम्मच), लाल मिर्च, हल्दी, धनिया पाउडर  जीरा पाउडर और थोड़ा सा नमक को मिला दें। फिर उसे 10 मिनट ढक कर रख दें। 
10 मिनट के बाद गैस पर तेल गरम कर लें और माध्यम आंच पर 3 मिनट के लिए मछली को फ्राई कर लें। फिर इसे एक-एक कर पलट दें और फिर दूसरे तरफ भी 3 मिनट तक पकाएं। दोनों तरफ हो जाने पे उसे निकाल लें और वैसे ही सारी मछलियों को फ्राई कर लें।
पैन में बचे तेल में जीरा और तेजपत्ता डाल दें। फिर उसमें कटे हुए प्याज डाल दें और उसे थोड़ी देर तक भूनें। अब इसमें बाकि का अदरक-लहसुन पेस्ट डालें और 2 मिनट तक भुनें। इसमें धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, हल्दी पाउडर, मिर्च पाउडर, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर और स्वाद अनुशार नमक डालकर उसे भूनें।
अब इसमें टमाटर पीस कर डालें और 4-5 मिनट तक भूनें। जब मसाला तेल छोड़ने लगे तो उसमें अपने हिसाब से पानी डाल दें। अब कटी हुई मिर्च डालें और ग्रेवी को उबलने के लिए छोड़ दें। उबाल आने के बाद इसमें फ्राई की हुई मछली डाल दें और उसे 5 मिनट तक पकाएं। एक उबाल आने के बाद गैस को बंद कर दें। धनिया पत्ता डालकर गार्निश करें और गर्मागर्म सर्व करें।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें