Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़Benefits of eating Phalsa in summer know easy recipe of Phalsa ka Sharbat

Phalsa ka Sharbat: गर्मियों में फालसे खाने से मिलेंगे फायदे, इस तरीके से बनाएं शरबत

गर्मियों के दिनों में अक्सर हम उन चीजों को पीना पसंद करते हैं जो पेट को ठंडा करे और चिलचिलाती गर्मी से छुटकारा मिल सके। हाल ही में शेफ कुणाल कपूर ने फालसे का शरबत बनाने का तरीका बताया है।

Avantika Jain टीम लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीSat, 16 April 2022 03:47 PM
हमें फॉलो करें

गर्मियों के मौसम में कई तरह के फल और सब्जियां खाने को मिलती हैं। गर्मी वह समय भी है जब हमें अपने शरीर को बार-बार हाइड्रेट करने की जरूरत होती है। इस दौरान बहुत सारा पानी पीते हैं, फलों का जूस पीते हैं, शेक पीते हैं। फालसा, जिसे ब्लैक करंट के रूप में भी जाना जाता है, गर्मियों के दौरान मिलने वाला एक विदेशी भारतीय बेरी है। फालसे मीठा और खट्टा स्वाद वाले होते हैं। ऐसे में आप शेफ कुणाल कपूर द्वारा बताई गई फालसा शरबत रेसिपी को फॉले कर सकते हैं। जानते हैं इसके फायदे और शरबत बनाने का तरीका-


फालसा के फायदे

फालसा के कई स्वास्थ लाभ हैं। यह ब्लड शुगर के लेवल को बैलेंस करने में मदद करता है। यह एनीमिया के इलाज और हाई ब्लड प्रेशर में मदद करता है। ये शरीर से राहत दिलाने में भी मदद करता है। फालसा शरीर को नैचुरली ठंडक देता है इसलिए गर्मियों में इसे एक अच्छा फल माना जाता है।

फालसा शरबत बनाने की सामग्री

फालसे का शरबत बनाने के लिए आपको चाहिए 500 ग्राम फालसा, 5 बड़े चम्मच शक्कर, आधा छोटा चम्मच नमक, छोटा चम्मच काला नमक, आधा छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर, ठंडा पानी 

कैसे बनाएं 

इसे बनाने के लिए फालसा को ठंडे पानी में धो लें और फिर इसे छान कर एक बर्तन में निकालें। अब इसमें शक्कर, नमक, काला नमक और काली मिर्च पाउडर डालें और बेरीज को और फिर हाथों की मदद से मसल लें। फिर गूदे के मिश्रण को एक घंटे के लिए धूप में छोड़ दें। एक घंटे के बाद, फालसे को फिर से दबाकर बीज से गूदा निकाल लें। अब इस मिश्रण में ठंडा पानी डालें और जामुन को फिर से मसल लें। फिर मिश्रण लें और इसे छान लें और बीज और गूदे को छलनी से दबा दें। बीजों को फेंक दें और जूस को गिलासों में डालकर सर्व करें।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें