DA Image
17 अक्तूबर, 2020|9:55|IST

अगली स्टोरी

घर पर फेस स्क्रब बनाते समय भूलकर भी न करें इन 3 चीजों का इस्तेमाल, पछताना पड़ेगा

beauty

Homemade Face Scrub Tips: चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने में फेस स्क्रब का बहुत बड़ा हाथ होता है। फेस स्क्रब चेहरे की डीप क्लींजिंग करने के साथ त्वचा से डेड स्किन सेल्स को भी हटाने का काम करता है। मार्केट में मिलने वाले फेस स्क्रब आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में लोग आजकल होममेड स्क्रब का इस्तेमाल करना ही पसंद करते हैं। होम मेड स्क्रब नेचुरल होने की वजह से चेहरे को किसी तरह का नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं। लेकिन जैसा कि आप जानते भी हैं कि चेहरे की त्वचा बाकी शरीर की तुलना में काफी संवेदनशील होती है, इसलिए फेस स्क्रब बनाते समय बॉडी स्क्रब वाले इंग्रीडिएंट का इस्तेमाल करने की गलती भूलकर भी न करें। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो 3 चीजें, जिनका इस्तेमाल फेस स्क्रब बनाते समय नहीं करना चाहिए।    

चीनी-
फेस स्क्रब बनाते समय चीनी का इस्तेमाल आपकी त्वचा को खराब कर सकता है। शुगर ग्रेनुएल्स के किनारे शार्प होते हैं। जो आपकी त्वचा पर काफी कठोर हो सकते हैं। साथ ही चीनी का इस्तेमाल फेस स्क्रब में करने से त्वचा में सूखापन, जलन, लालिमा, और घाव आदि की समस्या हो सकती है।

नींबू-
नींबू की प्रकृति एसिडिक होती है। स्क्रब के तौर पर चीनी और नींबू का त्वचा पर सीधा इस्तेमाल बेहद हानिकारक साबित हो सकता है। नींबू बेहद कठोर प्राकृतिक अवयवों में से एक होता है। यह आपके फेस से नेचुरल ऑयल छीनकर आपकी त्वचा को बेहद संवेदनशील बना देता है।

कॉफी ग्राउंड-
आजकल लोग होममेड स्क्रब बनाते समय कॉफी ग्राउंड का काफी इस्तेमाल करते हैं। इस स्क्रब को आप अपनी बॉडी पर तो इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन फेस पर यूज करने से बचना चाहिए। दरअसल, कॉफी ग्राउंड के खुरदरे दाने आपके चेहरे की त्वचा की ऊपरी परत को नुकसान पहुंचाकर हाइपरपिग्मेंटेशन का कारण बन सकते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:beauty tips:using these three things in your homemade face scrub can damage your skin