Beauty Tips: Try these natural ingredients to fix dry skin problem this winter - सर्दियों में त्वचा का रूखापन है परेशान की वजह, अपनाएं ये टिप्स नहीं पड़ेगी क्रीम की जरूरत DA Image
20 फरवरी, 2020|3:38|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सर्दियों में त्वचा का रूखापन है परेशान की वजह, अपनाएं ये टिप्स नहीं पड़ेगी क्रीम की जरूरत

winter skin care tips image courtesy  shutterstock

Winter skin care tips:सर्दियों में अगर आपकी भी त्वचा रूखी बेजान बनी रहती है तो अब महंगी क्रीम छोड़कर घर में मौजूद इन 5 चीजों से मदद लीजिए।  अक्सर लोगों को यह शिकायत रहती है कि महंगी से मंहगी क्रीम लगाने के बाद भी उनकी त्वचा रूखी बनी रहती है। ऐसे में ये 5 चीजें न सिर्फ आपके चेहरे की ड्राईनेस कम करेंगी बल्कि आपके चेहरे का खोया निखार भी लौटाने में आपकी मदद करेंगी। महिलाओं की ऐसी ही सेहत और खूबसूरती से जुड़ी हर छोटी बड़ी परेशानी को ध्यान में रखते हुए वीमेन हेल्थ और केयर पर फोकस करने वाली वेलनेस साइट हेल्थ शॉट्स पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक जानते हैं आखिर क्या हैं ये चीजें।  

शहद-शहद आपके चेहरे का खोया मॉइश्चराइजर वापस लौटाने में आपकी मदद करता है। चेहरे पर शहद लगाने से आपके चेहरे का पोषण और नमी अंदर ही लॉक हो जाती है। जिसकी वजह से सर्द हवाओं का भी आपके चेहरे पर बुरा असर नहीं पड़ता है।आइए जानते हैं चेहरे की नमी बनाए रखने के लिए शहद का कैसे करें इस्तेमाल। 

शहद का इस्तेमाल-सबसे पहले चेहरे को धो लें। उसके  बाद एक टेबलस्पून शहद लेकर उसे 10 मिनट के लिए पूरे चेहरे पर अच्छे से लगाकर छोड़कर दें। हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे को गर्म पानी से धो लें। 

एलोवेरा जेल- त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए एलोवेरा जेल को आप सर्दी हो या गर्मी किसी भी मौसम में इस्तेमाल कर सकते हैं।  एलोवेरा जेल की यह खासियत है कि वह आपकी त्वचा में निखार लाने के साथ उसमें कसाव लाने में भी मदद करता है। सर्दियों के मौसम में जब महंगी क्रीम आपकी त्वचा को जरूरी पोषण नहीं दे पातीं हैं तो एलोवेरा जेल आपकी त्वचा से जुड़ी हर समस्या दूर करता है। आइए जानते हैं आखिर कैसे करें इसका इस्तेमाल।

एलोवेरा जेल का उपयोग- एलोवेरा जेल लगाने से पहले चेहरे को अच्छे से धोकर साफ कर लें। इसके बाद एलोवेरा जेल लेकर चेहरे की मसाज करें। चेहरे पर जेल के सूखने तक मसाज करें। इसके बाद किसी अच्छी कंपनी का मॉइश्चराइजर चेहरे पर लगा लें।   

घी-अगर आप अपने चेहरे की नमी बरकरार रखना चाहते हैं तो घी से बेहतर विकल्प आपको नहीं मिल सकता। मोटापे के डर से अगर आप घी का सेवन करने से डरते हैं तो आपको बता दें कि चेहरे पर निखार लाने के लिए आपको इसका सेवन करने की भी जरूरत नहीं है।घी आपकी त्वचा की नमी बनाए रखने के साथ रूखेपन से होने वाली खुजली से भी राहत पहुंचता है। आइए जानते हैं आखिर कैसे करें घी का इस्तेमाल। 

घी का इस्तेमाल- चेहरे को धोने के बाद उस पर घी से 3 से 4 मिनट तक मसाज करें। एक घंटे बाद चेहरे को गीली रूई से साफ कर लें।  

दही-चेहरे को हाइड्रेशन प्रदान करने के लिए दही एक अच्छा विकल्प है। चेहरे पर इसका इस्तेमाल मुंहासों से बचाने के साथ त्वचा को एक्सफोलिएट भी करता है। इसमें मौजूद अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड और लैक्टिक एसिड चेहरे की मृत कोशिकाओं को हटाकर झुर्रियां कम करने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं कैसे करें चेहरे पर दही का इस्तेमाल।

दही का इस्तेमाल-दही को चेहरे पर मास्क की तरह लगा लें। यदि आप अपने चेहरे को ज्यादा एक्सफोलिएट करना चाहते हैं तो दही में पीसी हुई कॉफी या शहद और हल्दी को एकसाथ मिलाकर लगा सकते हैं। ऐसा करने से चेहरे पर चमक आती है।

केला- केले में पोटैशियम प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। केला शुष्क त्वचा को हाइड्रेट करने का काम भी करता है। इसमें मौजूद विटामिन ए त्वचा को कोमल और चमकदार बनाने में मदद करता है। आइए जानते हैं कैसे करें केले का त्वचा पर इस्तेमाल।

केले का त्वचा पर इस्तेमाल-चेहरे को धोने के बाद उस पर मैश किया हुआ केला लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट बाद चेहरे को गर्म पानी से धोकर मॉइश्चराइजर लगा लें। अपने चेहरे पर चमक लाने के लिए आप केले में शहद मिलाकर भी लगा सकती हैं। 

हेल्थ और वेलनेस से जुड़ी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें- Heath Shots

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Beauty Tips: Try these natural ingredients to fix dry skin problem this winter