फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलBeauty Tips: इन आसान घरेलू उपायों से आंखों के कालेपन को करें कम

Beauty Tips: इन आसान घरेलू उपायों से आंखों के कालेपन को करें कम

आंखें पूरे शरीर के लिए सबसे जरूरी हिस्सों में से एक हैं। खूबसूरत दिखने के लिए भी आंखों का योगदान सर्वोपरि है। लेकिन अक्सर हमन आंखों की देखभाल को भूल जाते हैं। जिसकी वजह से अक्सर आंखों को पास की त्वचा...

Beauty Tips: इन आसान घरेलू उपायों से आंखों के कालेपन को करें कम
टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 25 Sep 2021 06:03 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

आंखें पूरे शरीर के लिए सबसे जरूरी हिस्सों में से एक हैं। खूबसूरत दिखने के लिए भी आंखों का योगदान सर्वोपरि है। लेकिन अक्सर हमन आंखों की देखभाल को भूल जाते हैं। जिसकी वजह से अक्सर आंखों को पास की त्वचा ढीली पढ़ने लगती है। साथ ही इन दिनों अधिक मोबाइल चलाने से आंखों के नीचे कालापन आ जाता है। हालांकि आंखों के नीचे कालेपन के कई कारण हो सकते हैं जैसे पानी कम पीना या फिर किसी बीमारी से ग्रसित होना। नींद न आने की वजह से आंखों में थकावट के साथ डार्क सर्कल हो जाते हैं। इससे आपकी सुंदरता के साथ आंखों की सेहत पर फर्क पड़ता है। तो चलिए जानते हैं इससे बचने के तरीकों के बारे में। 

दूध और गुलाब जल का इस्तेमाल 

आंखों के नीचे काले पन से बचने के लिए गुलाब जल और कच्चा दूध आपकी मदद कर सकता है। स्किन के लिए गुलाबजल काफी फायदेमंद होता है। ये स्किन को कूल करता है और झुर्रियों को दूर रखने में भी मदद करता है। गुलाब जल धूप से होने वाली स्किन टैनिंग को भी ठीक करता है। ये स्किन को हाईड्रेट रखने में मदद करता है। वहीं कच्चे दूध में मौजूद फैट और लैक्टिक ऐसिड आपके चेहरे से गंदगी हटाने में मदद करते हैं जिससे स्किन के पोर्स खुल जाते हैं। 

rose facial

कैसे करें कच्चे दूध और गुलाब जल का इस्तेमाल 

एक बाउल में दूध और गुलाब जल डालें। इस मिश्रण को आंखों के आस-पास लगाएं। इस मिश्रण रात भर के लिए लगा रहने दें। रोजाना ऐसा करने से आंखों के नीचे का कालापन जल्द ही दूर हो जाएगा। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें