फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलत्वचा में निखार लाएंगे किचन में मौजूद ये मसाले, सिर्फ 7 दिन में दिखेगा असर बस ऐसे करें इस्तेमाल

त्वचा में निखार लाएंगे किचन में मौजूद ये मसाले, सिर्फ 7 दिन में दिखेगा असर बस ऐसे करें इस्तेमाल

Beauty Tips: किचन में मौजूद मसाले न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि आपकी त्वचा में भी चार चांद लगा सकते हैं। खूबसूरत दिखने की चाहत हर किसी की होती है, ऐसे में अगर आपकी यह चाहत बिना पार्लर...

त्वचा में निखार लाएंगे किचन में मौजूद ये मसाले, सिर्फ 7 दिन में दिखेगा असर बस ऐसे करें इस्तेमाल
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 04 Jul 2020 03:21 PM
ऐप पर पढ़ें

Beauty Tips: किचन में मौजूद मसाले न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि आपकी त्वचा में भी चार चांद लगा सकते हैं। खूबसूरत दिखने की चाहत हर किसी की होती है, ऐसे में अगर आपकी यह चाहत बिना पार्लर गए या फिर महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट पर पैसे खर्च किए बिना ही पूरी हो जाए तो कैसा रहे। जी हां ऐसा वाकई संभव है। आप जानते हैं कि कुछ मसाले आपकी खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करते हैं। आइए जानते हैं कैसे करें उनका इस्तेमाल।  

जीरा दूर करता है झुर्रियां-
जीरे में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंजाइम्स, विटामिन तथा मिनरल त्वचा को हेल्दी रखते हैं। साथ ही जीरे में मौजूद एंटी एजिंग गुण त्वचा में झुर्रियों को समय से पहले आने से रोककर उसे सुंदर और चमकदार बनाते हैं। 

दालचीनी से दूर करें टैनिंग-
भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ दालचीनी का सेवन करने से शरीर में रक्त का प्रवाह ठीक और साफ होता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल्स तथा विटामिन्स आपकी खूबसूरती में निखार लाकर टैनिंग हटाने में मदद करते हैं। इसके लिए एक छोटा केला, 2 चम्मच दही, 1 बड़ा चम्मच दालचीनी पाउडर और आधा नींबू का रस मिलाकर अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। इस पैक की एक पतली परत अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

कालीमिर्च से दूर भागते हैं मुंहासे-
काली मिर्च त्‍वचा से विषैले तत्‍वों को बाहर निकालकर चेहरे की गंदगी और मैल को साफ करने में मदद करती है। शहद और काली मिर्च से बना फेस पैक मुहांसों की समस्‍या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।इसे बनाने के लिए एक चम्‍मच शहद और आधी चम्‍मच काली मिर्च पाउडर को मिलाकर फेस पैक बना लें। फिर से चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। फिर इसे पानी से धो लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें