DA Image
15 फरवरी, 2021|10:08|IST

अगली स्टोरी

इस मौसम में सेंसिटिव स्किन का ऐसे रखें ख्याल, बनी रहेगी खूबसूरती

kiara advani

संवेदनशील त्वचा या सेंसिटिव स्किन पर किसी भी चीज का प्रभाव त्वचा की अन्य प्रकारों की अपेक्षा हमेशा ही ज्यादा पड़ता है, ऐसे में इनका खास ख्याल रखा जाना चाहिए। विशेषज्ञों ने सेंसिटिव स्किन होने के सात संकेत सुझाए हैं, जिनमें त्वचा का रूखा होना, उनका बेजान होना, खुरदुरापन, इनका खींचा-खींचा होना, लाल पड़ जाना, खुजली और नमीं का न होना शामिल हैं। संवेदनशील त्वचा के लिए सल्फेट व खुशबू रहित सौम्य उत्पादों का ही इस्तेमाल करना चाहिए। 

संवेदनशील त्वचा के लिए ज्यादा उत्पादों का उपयोग न करना ही बेहतर है। इसके लिए एक फोमिंग मिसेलर क्लींजर, एसपीएफ युक्त एक डे क्रीम और एक हाइड्रेटिंग नाइट सीरम ही पयार्प्त है।

1. सबसे पहले क्लींजर की बात करें, तो इनका चुनाव हमेशा इस बात को ध्यान में रखकर करें कि इनमें एलोवेरा, खीरा या गुलाब के सार तत्व हो और यह सौम्य हो। इसके साथ ही यह भी जांच लें कि क्या यह प्रोडक्ट डमेर्टोलॉजिकली टेस्टेड है या नहीं, हाइपोएलजेर्िनक है या नहीं, जिससे त्वचा का पीएच बैलेंस बरकरार रहता है और यह भी देख लें कि यह खुशबू, पैराबेन और सल्फेट मुक्त हो।

2. कम से कम 25 एसपीएफ वाले किसी लाइट डे क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें, जिससे त्वचा में नमीं बनी रहेगी और सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से भी यह निष्प्रभावी रहेगा। 

3. रात में त्वचा का पयार्प्त ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है और इसके लिए हाइपोएलजेर्िनक नाइट सीरम को चेहरे पर अप्लाई करें। इन्हें खरीदने से पहले देख लें कि अन्य तत्वों के साथ इसमें गुलाब के सार तत्व, हाईलूरोनिक एसिड और ग्लिसरीन मौजूद हैं या नहीं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Beauty skin care tips for sensitive skin