फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलBeauty Hacks: हाथों की मेहंदी का रंग पड़ गया फीका, जल्दी उतारने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Beauty Hacks: हाथों की मेहंदी का रंग पड़ गया फीका, जल्दी उतारने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Tips To Make Heena Colour Fader From Hands: हाथों पर लगी मेहंदी त्योहार हो या कोई उत्सव, दोनों का मजा बढ़ा देती है। इसका गाढ़ा लाल रंग हर तरह के डिजाइन में जान डाल देता है। भारतीय संस्कृति में...

Beauty Hacks: हाथों की मेहंदी का रंग पड़ गया फीका, जल्दी उतारने के लिए अपनाएं ये टिप्स
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 09 Aug 2021 03:29 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Tips To Make Heena Colour Fader From Hands: हाथों पर लगी मेहंदी त्योहार हो या कोई उत्सव, दोनों का मजा बढ़ा देती है। इसका गाढ़ा लाल रंग हर तरह के डिजाइन में जान डाल देता है। भारतीय संस्कृति में हर शुभ अवसर पर हाथों पर मेहंदी जरूर लगाई जाती है। जल्द ही हरियाली तीज और रक्षाबंधन जैसे त्योहार आने वाले हैं। ऐसे में महिलाएं एक बार फिर अपने हाथों को मेहंदी के लेटेस्ट डिजाइन से सजाने की तैयारियों में जुटी हुई होंगी। वहीं कई महिलाएं ऐसी भी होंगी जो पहले से लगी मेहंदी की फीकी रंगत को पूरी तरह से हाथों से साफ करने के उपाय सोशलमीडिया पर ढ़ूंढ रही होंगी ताकि वो भी अपने हाथों पर दोबारा मेहंदी के रंग सजा सकें। अगर आप भी इस लिस्ट में शामिल हैं तो ट्राई करें ये टिप्स जो मेहंदी के रंग को आसानी से घर पर ही छुड़ाने में आपकी मदद करेंगे।  

मेहंदी का रंग हाथों से हटाने के आसान उपाय-
ब्लीच-

ब्लीच का इस्तेमाल मेहंदी के हल्के दाग को साफ करने में काफी मददगार है। इसे हाथों में लगाएं और सूखने दें। फिर कुछ देर बाद ठंडे पानी से हाथ धो लें। आप कुछ घंटे बाद रुक कर दोबारा ब्लीच करें। ब्लीच के बाद रूखेपन से बचने के लिए किसी अच्छे लोशन से हाथों की मालिश करें।

ऑलिव ऑयल और नमक-
मेहंदी छुड़ाने के साथ हाथों को ड्राइनेस से भी बचाए रखना चाहती हैं तो ऑलिव ऑयल और नमक का पेस्ट तैयार करके इसे कॉटन की मदद से हाथों पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। अब सूखे कॉटन बॉल की मदद से इसे साफ कर लें। आपके हाथ-पैरों की मेहंदी भी हल्की हो जाएगी और हाथ रूखे  भी नहीं होंगे।

नींबू-
नींबू को एक अच्छा ब्लीचिंग एलीमेंट माना जाता है। हाथों से मेहंदी का रंग हटाने के लिए नींबू के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और उन्हें सर्कुलर मोशन में हाथ और पैरों पर रगड़ें।ऐसा करने से आप थोड़ी देर बाद खुद  महसूस करेंगी कि मेहंदी का रंग हल्का हो गया।

हाथों को धोएं-
दिन में कई बार हाथों को धोने से मेहंदी का रंग फीका पड़ जाता है। यदि आप बार-बार हाथ धोती हैं, तो अपने हाथों को अच्छी तरह मॉश्चराइज करें वरना आपके हाथ ड्राई हो सकते हैं।

नमक वाले पानी में हाथ भिगोएं-
गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर उसमें अपने मेहंदी लगे हाथ 15-20 मिनट के लिए भिगोकर रखें। कुछ देर बाद फिर यह क्रिया दोहराएं। इसके बाद अपने हाथों को मॉश्चराइज कर लें। मेहंदी का रंग उतर जाएगा।

बेकिंग सोडा और नींबू-
बेकिंग सोडा और नींबू मिलाकर उसका एक गाढ़ा पेस्ट बनाकर अपने पूरे हाथों पर अच्छी तरह लगा लें। कुछ देर यह पेस्ट हाथों पर ही सूखने दें। उसके बाद हाथों को  ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय को करते समय अगर आपके हाथ थोड़े ड्राई हो जाएं तो मॉश्चराइजर लगा लें।

 

यह भी पढ़ें : FREEDOM from hair fall : मेरी मम्मी कहती हैं हेयर फॉल से आजादी चाहिए तो आंवले पर करें भरोसा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें