DA Image
4 जून, 2020|10:52|IST

अगली स्टोरी

Beauty Hacks : नींबू के छिलकों में छुपे हैं ब्यूटी सीक्रेट्स, घर पर ऐसे बनाएं स्क्रब और फेस मास्क 

e

नीबू सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। वहीं अगर हम कहें कि नींबू के रस की बूंदों से ज्यादा इसके छिलके आपकी स्किन को निखारते हैं, तो आपको यकीन नहीं होगा। आइए, जानते हैं कि स्क्रब से लेकर फेस मास्क तक, कैसे करें नींबू का इस्तेमाल- 


पहले जान लें नींबू के फायदे 
लेमन पील के अंदर गामा-टर्पिनीन (Y-Terpinene) टर्पिनॉलिन (Terpinolene) डी-लिमोनीन (d-Limonene) और सिट्रॉल (Citral) जैसे गुण पाए जाते हैं। ये सभी खूबियां नींबू के छिलकों को ऐंटिबैक्टीरियल और ऐंटिमाइक्रोबियल बनाती हैं। इस कारण त्वचा संबंधी बीमारियां दूर रहती हैं।

 

नींबू के छिलके भी गुणों में नहीं है कम 
नींबू के छिलकों में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम और सेलेनियम जैसे खूबसूरत त्वचा के लिए जरूरी तत्व पाए जाते हैं। साथ ही विटमिन-C, विटमिन-A और बीटा-कैरोटिन पाया जाता है।

 

ऐसे बनाएं छिलकों से स्क्रब 
नींबू के छिलके से नेचुरल स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले आप नींबू के छिलकों को पीसकर बारीक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में बारीक पिसी हुई चीनी और कुछ बूंद नारियल का तेल मिलाएं। आपका नेचुरल फेस स्क्रब तैयार है।

 

नींबू के छिलके का फेस मास्क
नींबू के छिलके से फेस मास्क बनाने के लिए भी पहले नींबू के छिलके को पीसकर इसका पेस्ट बना लें। अब इसमें एक चम्मच बेसन और 1 से 2 चम्मच दही मिलाएं। आपका कैमिकल फ्री फेस मास्क तैयार है।


नींबू के छिलके इस्तेमाल करने के फायदे 
विटमिन-सी और विटामिन-ए, हमारी त्वचा में कोलेजन सिंथेसिस को प्रमोट करते है। इससे हमारी स्किन टाइट रहती है और त्वचा में झुर्रियां आने की समस्या नहीं होती है। जिससे बढ़ती उम्र, प्रदूषण और तनाव का असर त्वचा पर हावी नहीं हो पाता है।

 

दाग धब्बे होते हैं दूर 
विटामिन-A हमारी त्वचा में नए सेल्स बनाने में मदद करता है। जिससे डेड और डैमेज सेल्स को हटाने का प्रॉसेस तेज होता है और हमारी स्किन स्मूद और ग्लोइंग बनी रहती है। विटामिन -A ऐंटिइंफ्लॉमेट्री प्रॉपर्टीज के कारण ऐक्ने की समस्या को हमारी त्वचा से दूर रखता है।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Beauty Hacks lemon peels beauty secrets know how to make scrub and face mask