DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  पिम्पल्स और हेयर प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए मेथीदाने का कैसे करें इस्तेमाल, जानें
लाइफस्टाइल

पिम्पल्स और हेयर प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए मेथीदाने का कैसे करें इस्तेमाल, जानें

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Published By: Pratima Jaiswal
Thu, 17 Jun 2021 02:45 PM
पिम्पल्स और हेयर प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए मेथीदाने का कैसे करें इस्तेमाल, जानें

क्या आप डैंड्रफ और पिंपल की समस्या से निपटने के लिए हर उपाय कर चुके हैं, तो आपको इन दो समस्याओं से मुक्ति के लिए एक ऐसी चीज इस्तेमाल करना चाहिए, जिसे आमतौर पर मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि अगर आपके सिर में डैंड्रफ की समस्या है, तो आपको मुंहासों यानी पिम्पल होने की संभावना 40 प्रतिशत बढ़ जाती है। ऐसे में आपको इन दोनों समस्याओं से मुक्ति के लिए मेथीदाना का इस्तेमाल करना चाहिए। 


मेथीदाना में मौजूद लाभकारी तत्व 
एक चम्मच मेथी के दानों में 35 कैलरी, 3 ग्राम फाइबर, 3 ग्राम प्रोटीन, 6 ग्राम कार्ब्स व 1 ग्राम फैट के अलावा आयरन, मैंग्नीज और मैग्नीशियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, पिरिडॉक्साइन, फॉलिक एसिड, विटमिन ए-सी पाया जाता है।


डैंड्रफ को भगाने के लिए कैसे करें इसका इस्तेमाल 
मेथी के दानों का प्रयोग डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए भी कर सकते हैं। डैंड्रफ दूर करने के लिए 50 एमएल नारियल के तेल में 1 चम्मच मेथी के चूर्ण को नारियल के तेल में पकाएं और फिर तेल को महीन कपड़े से छानकर अलग कर लें। रात को सोने से पहले इसे लगा लें।

 

मुंहासों के लिए करें ऐसे इस्तेमाल 
मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए आप रात में 5 चम्मच मेथी के दानों को 4 ग्लास पानी में भरकर रख दें। इस पानी को छानकर दिन में 3-4 बार इससे अपने चेहरे को धोएं, तो आपको मुंहासों की समस्या में आराम मिलेगा। इसके प्रयोग से कील-मुंहासे खत्म हो जाएंगे। चेहरे के दूसरे दाग-धब्बे भी धीरे-धीरे लाइट होने लगते हैं।


पीरियड्स में दर्द से छुटकारा
जिन महिलाओं को पीरियड्स में दर्द का सामना करना पड़ता है, वो अपनी परेशानी खत्म करने के लिए मेथी के दानों का प्रयोग कर सकती हैं। 3 ग्राम मेथी के चूर्ण को सुबह-शाम गुनगुने पानी या दूध के साथ लेने पर पीरियड्स के दर्द में आराम मिलता है।

 

यह भी पढ़ें - स्किन केयर रूटीन में शामिल करें केवड़े का पानी, हम बता रहे हैं इसके बेहतरीन लाभ

 

 

संबंधित खबरें