DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रेसिपी : इन 5 डिश से वसंत पंचमी को बनाएं और भी खास

ये डिश बनाएंगी त्योहार काे खास
ये डिश बनाएंगी त्योहार काे खास

बसंत पंचमी का त्योहार आज पूरे देश में पूरे धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस त्योहार पर पीले रंग का विशेष महत्व होता है। इस दिन लोग ना केवल पीले रंग के कपड़े पहनते हैं, बल्कि देवी-देवताओं और दूसरों को पीले रंग के फूल भी देते हैं साथ ही देवी को चढ़ाने के लिये बनने वाला भोजन भी पीले रंग का होता है। इस दिन देश के अलग-अलग हिस्सों में पीले रंग के पकवान भी बनाए जाते हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ डिश और इनकी रेसिपी

केसरी भात 
केसरी भात 

सामग्री :
चावल- 1  कप
पीला रंग (खाने वाला) - एक चुटकी
केसर - 15 पत्ती  
छोटी इलायची- 4   
चीनी - 3 /4  कप
देशी घी - 2 चम्मच
पानी - 5 -6  कप
तेजपत्ता - 1                          
लौंग - 2                                     
साबुत हरी इलायची - 5
कटे हुए बादाम - 1 चम्मच
कटे हुए काजू -1 चम्मच

विधि :
चावल को धोकर आधे घंटे के लिए भिगो दें। केसर को आधी कटोरी दूध में भिगो कर रख दें व इसमें पीला रंग भी मिला दें। इलायची को छीलकर पीस लें और काजू और बादाम को काट कर रख दें।
अब चावल को पानी डालकर उबाल लें। चावल पकने के बाद इसमें से पानी निकालकर छानकर अलग से रख दें। धीमी आंच पर काजू गुलाबी होने तक फ्राई करके एक प्लेट में निकाल लें। फिर एक भारी तले वाले बर्तन में आधा चम्मच घी डालकर गर्म करें।
इसमें तेजपत्ता, लौंग व इलायची डालें। अब इसमें चावल डालें फिर शक्कर भी डाल दें। तैयार केसर और रंग का मिश्रण इसमें मिला दें। पिसी इलायची, काजू और बादाम मिला दें। आपके केसरिया चावल तैयार है। इसे गर्म और ठंडा दोनों तरह से खाया जा सकता है, जैसा भी आपको पसंद हो। तो देर किस बात की आज इस मौके पर जरूर बनाएं केसरिया चावल।

राजभोग
राजभोग

सामग्री :
200 ग्राम गाय के दूध का पनीर 
1 चम्‍मच मैदा 
1/2 किलो शक्‍कर 
2 कप पानी 
1/4 चम्‍मच गोल्‍डन फूड कलर 
1/8 चम्‍मच केसर 
1 चम्‍मच इलायची पावडर 
8 भिगोए और महीन कटे हुए बादाम 
8 भिगोए और महीन कटे हुए पिस्‍ते 

विधि :
केसर को इलायची पाउडर, बादाम और पिस्‍ते के साथ मिक्‍स कर लें। गैस पर शक्‍कर और पानी चढ़ा दें, जिससे चाशनी तैयार हो जाए। फिर पनीर और मैदे को एक साथ मसल कर मुलायम कर लीजिए। अब छेने को 6-8 टुकड़ों में तोड़ कर रख लें। फिर एक टुकड़ा ले कर उसे हथेली पर रख कर थोड़ा दबाएं और उसके बीच में पिस्‍ते और बदाम वाला थोड़ा सा मिश्रण रख लें। उसके बाद छेने को चारों ओर उठा कर बंद कर दें और अच्छी तरह दोंनों हाथों की सहायता से गोल कर लीजिए, तैयार गोले को प्लेट में रखिए। 

इसी तरह से सारे राजभोग के गोले बना कर तैयार कर लें। अब तैयार राजभोग को उबलती हुई चाशनी में 1-1 कर के डालिए, आंच तेज होनी चाहिए। बर्तन को ढककर राजभोग को पकाइए, जिससे वह उसमें अच्‍छी तरह से चाशनी समा जाए। 15-20 मिनट तक पकाएं और 5-5 मिनट में हल्‍का पानी मिलाती जाएं, जिससे चाशनी बिल्‍कुल गाढ़ी ना हो जाए। उसके बाद गैस बंद कर दें। जब राजभोग ठंडे हो जाए तब 1/4 चम्‍मच फूड कलर पानी में घोल कर चाशनी में डालकर मिक्स कर दीजिए। 

रवा केसरी
रवा केसरी

सामग्री :
1 कप सूजी या रवा 
5 बड़ा चम्मच घी
1 कप चीनी
2 कप पानी
चुटकीभर केसर
1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर 
1 चौथाई कप कटे ड्राई फ्रूट्स (बादाम, काजू, किशमिश, पिस्ता आदि) 
सजावट के लिए
4-5 काजू 

विधि : 
मीडियम आंच में एक भारी तले वाली कड़ाही में घी डालें। जब घी पिघलने लगे, तब इसमें सूजी डालकर भूनें। सूजी को कड़छी से लगातार चलाएं और इसी दौरान ड्राई फ्रूट्स भी डाल दें।

एक अन्य बर्तन में पानी और चीनी डालकर मीडियम आंच पर रख दें। केसर के धागे अलग कर लें हल्के कूट लें और इनको भी तैयार हो रही चाशनी में डाल दें। चाशनी वाले बर्तन पर भी ध्यान देते रहें और उबाल आने के साथ ही गैस बंद कर दें।

करीब 10 मिनट तक कम आंच पर सूजी भूनें और हल्का सुनहरा होते ही इसे चाशनी में मिला दें। अब तेजी से कड़छी को सूजी व चाशनी के मिश्रण में चलाते रहें। ऐसा तब तक करना है, जब तक मिश्रण थोड़ा गाढ़ा होकर कड़ाही या पैन से हटने न लगे। अब कड़ाही को ढक दें और आंच बंद कर दें।

रवा केसरी को भाप में कुछ देर के लिए पकने दें। तैयार है रवा केसरी। काजू से गार्निश कर गर्मागर्म परोसें। 

पनीर मालपुआ 
पनीर मालपुआ 

सामग्री :

100 ग्राम कद्दूकस किया पनीर 
100 ग्राम कद्दूकस किया खोया 
50 ग्राम अरारोट
120 मिली दूध
¼ टी स्पून इलायची पाउडर
तलने के लिए घी
1 कप चीनी
120 मिली पानी
1/8 टी स्पून केसर
7-8 बारीक कटे हुए बादाम 

वि​धि :
सबसे पहले पनीर, खोए, इलायची पाउडर और अरारोट को मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें दूध मिलाएं और गाढ़ा मिश्रण तैयार कर लें। 

एक पैन में चीनी, पानी और केसर डालकर चाशनी तैयार करें और तब तक पकाएं जब तक यह घोल तार न छोड़ने लगे। पैन में घी को गर्म कर उसमें 1-1 चम्मच करके मिक्सचर को डालें और दोनों तरफ से हल्का भूरा रंग होने तक तलें।

तलने के बाद इसे चाशनी में डिप करके छोड़ दें। थोड़ी देर बाद चाशनी में से मालपुआ को निकालकर सर्व करें। गार्निशिंग के लिए बादाम का इस्तेमाल करें।

पंप्किन पेटेल्स (नमकीन)
पंप्किन पेटेल्स (नमकीन)

सामग्री :

नींबू का रस– 2 बड़े चम्मच
अदरक-लहसुन का पेस्ट– 1 छोटा चम्मच
खड़ी लाल मिर्च– कुटी हुई
पुदीना– 2 बड़े चम्मच
हरा प्याज– सजाने के लिए
कद्दू– ½ किलो
ऑलिव आयल– 1 छोटा चम्मच
बटर– सेंकने के लिए
चाट मसाला– स्वादानुसार
नमक– स्वादानुसार

विधि :

सबसे पहले कद्दू को छील लें और फिर पत्ती के आकार में काट लें। अब इसे पांच मिनट के लिए गर्म पानी में डालें और फिर इसे उबालाकर पानी निकाल लें।

अब नींबू के रस में अदरक-लहसुन का पेस्ट, ऑलिव आयल, लाल मिर्च, नमक और दरदरा किया हुआ पुदीना डालकर अच्छी तरह मिलाएं। फिर इसमें कद्दू के टुकड़े डालकर एक घंटे के लिए मैरीनेट कर लें।

अब इसे तवे पर या किसी पैन में मक्खन लगाकर मैरिनेट की हुई कद्दू की पत्तियों को दोनों तरफ से सेंक लें। फिर तैयार कद्दू की पत्ती पर चाट मसाला डालें। अब इसे हरे प्याज के पत्तों से सजाकर सर्व करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Basant Panchami today make this festival special with these 5 recipes