फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलBanana for Weight Loss: क्या वजन घटाने में मदद करता है केला?, जानिए किन तरीकों से खाकर होगा वेट लॉस

Banana for Weight Loss: क्या वजन घटाने में मदद करता है केला?, जानिए किन तरीकों से खाकर होगा वेट लॉस

अक्सर लोगों के मन में ये बात आती है कि वजन घटाने के दौरान केला नहीं खाना चाहिए क्योंकि ये वजन बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में जानते है इसके पीछे की सच्चाई। साथ ही जानिए, वेट लॉस में कैसे इसे खाएं

Banana for Weight Loss: क्या वजन घटाने में मदद करता है केला?, जानिए किन तरीकों से खाकर होगा वेट लॉस
टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 04 Apr 2022 03:45 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Weight Loss ke liye banana: कई लोग इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि मीठे फल जैसे केले को खाने से मोटापा बढ़ता है। कई फलों में 90 प्रतिशत तक कार्ब्स होते हैं, इसका मतलब है कि इनमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। हालांकि बैलेंस डायट के लिए फलों को शामिल करना भी बहुत जरूरी होता है। 

केले को लेकर अक्सर ये बाते होती हैं कि इसे खाने से मोटापा बढ़ जाता है। बात हो इसके न्यूट्रिएंटेस वेल्यू की तो इसमें फाइबर और कुछ एसेंशियल न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। रिपोर्ट की मानें तो एक मीडियम साइज के केले में 105 कैलोरी होती हैं। इसी के साथ केले में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो बॉडी वेट को कम करने में मदद करता है और इससे कई हेल्थ बेनिफिट्स भी मिलते हैं। इसी के साथ हरे कच्चे केले में स्टार्च होता है, जिसे वजन घटाने और ब्लड शुगर के स्तर को कम करने से जोड़ा गया है।

Yoga For Weight Loss: वजन कम करने के लिए ये योगासन कर सकते हैं मदद, जानिए कितनी बार करना सही

क्या वेट लॉस में करता है मदद

रिपोर्ट्स की मानें तो केले में लो से मीडियम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। हालांकि इसके लिए कोई स्टडी नहीं है, जिसमें ये दावा किया गया हो कि ये वेट लॉस में मदद करता है। केले में कई गुण होते हैं जो उन्हें वजन घटाने के लिए इसे अच्छा ऑप्शन बनाते हैं। अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो केले को खाने में कोई परेशानी नहीं है।

Non-Veg Diet Plan: नॉन-वेज खाकर भी कम कर सकते हैं वजन, 7 दिन करें ये डायट फॉलो
कैसे करें केले को डायट में शामिल 

1) कच्चे केले में सबसे ज्यादा स्टार्च होता है, इसलिए इसे अपनी डायट में शामिल करना अच्छा हो सकता है। इसका स्मूदी बना सकते हैं। हालांकि कच्चे केले का स्मूदी थोड़ा कड़वा होता है, इसलिए स्मूदी में थोड़ा शहद और नट्स मिलाएं। दिन में लगने वाली बेटाइम भूख में इसका पी सकते हैं।

2) रिपोर्ट्स की मानें तो केला कसरत से पहले और बाद के लिए सही नाश्ता है। यह ग्लूकोज से भरपूर होता है, जो तुरंत एनर्जी देता है। इस पीले फल में प्रोटीन की मात्रा कम होती है, जो मांसपेशियों के निर्माण के लिए जरूरी मैक्रोन्यूट्रिएंट है। ऐसे में एक मध्यम केले को कुछ अखरोट के मक्खन या मुट्ठी भर नट्स के साथ मिलाकर खाएं।

यह भी पढ़ें : Navratri Recipes : अपनी नवरात्रि थाली के लिए लौकी से तैयार करें ये तीन लज़ीज व्यंजन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें