फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलपेट की चर्बी कम करने के लिए खाएं बाजरे की खिचड़ी, जानें हेल्दी रेसिपी

पेट की चर्बी कम करने के लिए खाएं बाजरे की खिचड़ी, जानें हेल्दी रेसिपी

आप अगर वजन कम करने वाले किसी ब्रेकफास्ट ऑप्शन की तलाश में हैं, तो बाजरा खिचड़ी आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है। बाजरे में कई सारे पोषक तत्‍व होते हैं। घी डालकर, दही के साथ खाने से इसका...

पेट की चर्बी कम करने के लिए खाएं बाजरे की खिचड़ी, जानें हेल्दी रेसिपी
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Thu, 31 Dec 2020 12:41 PM
ऐप पर पढ़ें

आप अगर वजन कम करने वाले किसी ब्रेकफास्ट ऑप्शन की तलाश में हैं, तो बाजरा खिचड़ी आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है। बाजरे में कई सारे पोषक तत्‍व होते हैं। घी डालकर, दही के साथ खाने से इसका स्‍वाद और भी बढ़ जाता है। 

सामग्री :

बाजरा - 1 कप 
गाजरा (कटी हुई) : 1/2 कप 
बींस - 1/2 कप 
मटर - 1/2 कप 
हरी धुली मूंग दाल - 1/2 कप 
प्‍याज - 1/2 कप 
हल्‍दी - एक चौथाई टेबलस्‍पून 
नमक - 1 टेबलस्‍पून 
जीरा - 1 टेबलस्‍पून 
लाल मिर्च - 1 टेबलस्‍पून 
तेल - 1 टेबलस्‍पून


विधि :
मूंग दाल धोकर आधे घंटे तक भिगोने के लिए रख दें। बाजरा को धोएं और उसे पानी में एक घंटे के लिए भिगोकर रख दें। प्रेशर कुकर लें और इसमें एक टेबलस्‍पून तेल डालें। इसके बाद एक टेबलस्‍पून जीरा डालें। कटी हुई प्‍याज डालकर धीमी आंच पर पकाएं। प्‍याज के हल्‍का भूरा होने पर इसमें गाजर डालें। अब कटे हुए बींस और मटर डालें। अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें। हल्‍का पकने के बाद इसमें मूंग दाल के साथ उसका पानी भी डाल दें। अब प्रेशर कुकर में बाजरे के साथ उसका पानी भी डाल दें। इसमें थोड़ा और पानी डालकर इसे उबाल लें। अब 1 टेबलस्‍पून नमक, लाल मिर्च और हल्‍दी पाउडर डाले। खिचड़ी जैसा गाढ़ापन लाने के लिए इसमें थोड़ा और पानी डालें। अब प्रेशर कुकर का ढक्‍कन ढक दें। प्रेशर कुकर में तीन से चार सीटियां लगने दें। 10 मिनट के लिए ठंडा होने दें। दही के साथ गरमागरम खिचड़ी सर्व करें।

यह भी पढ़ें - हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार लाने के लिए लाभकारी है गुड़, हम बता रहे हैं गुड़ के स्वास्थ्य संबंधी 5 लाभ

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें