DA Image
5 अप्रैल, 2020|6:16|IST

अगली स्टोरी

खराब स्वभाव वाले भी होते हैं सफल, इस शोध में सामने आई दिलचस्प बातें

success

एक हालिया अध्ययन में पता चला है कि खराब स्वभाव के लोग, जिनका सामाजिक कौशल काफी अच्छा होता है, वे पेशेवर रूप से सफलता हासिल करने में सक्षम होते हैं। शोधकर्ताओं के मुताबिक, ऐसे लोगों को विषाक्त व्यक्ति कहा जाता है। विषाक्त व्यक्तित्व एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग सामूहिक रूप से एक ऐसे व्यक्ति का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो लालची, अनैतिक और अनुचित व्यवहार करता है और सच्चाई को बहुत हल्के में लेता है।
अधिक सामाजिक कौशल का होता है गलत इस्तेमाल : शोधकर्ताओं ने कहा, अध्ययन से पता चलता है कि विषाक्त व्यक्ति, जिनको अपने सहयोगियों द्वारा सामाजिक रूप से निपुण माना जाता है, वे अपने वरिष्ठों द्वारा अधिक सक्षम माने जाते हैं और एक उच्च पद हासिल करते हैं। यह अध्ययन बॉन यूनिवर्सिटी में साइकोलॉजी डिपार्टमेंट के डॉ. मारीक खोलिन, बैस्टियन कुकेलहस और गेरहर्ड ब्लिकेल द्वारा किया गया है।
शोधकर्ताओं के मुताबिक, सामान्य रूप से कार्यस्थल पर सामाजिक कौशल होना एक अच्छी बात है, क्योंकि यह रोजमर्रा के तनाव से निपटने में मदद करता है। हालांकि, बहुत ही ज्यादा सामाजिक कौशल होना दूसरों को धोखा देने या किसी के विश्वास को तोड़ने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। शोधकर्ता खोलिन ने कहा, अधिक सामाजिक कौशल दोधारी तलवार के रूप में काम कर सकता है।
बॉन विश्वविद्यालय के मनोवैज्ञानिकों ने लगभग 203 कर्मचारियों, सहयोगियों और वरिष्ठों से डाटा एकत्र किया। उन्होंने विभिन्न कर्मियों का साक्षात्कार करके घटना की जांच की और कर्मियों के व्यवहार के पैटर्न का विश्लेषण किया। *यह शोध पर्सनैलिटी एंड इंडिविजुअल डिफरेंसेस नामक जर्लन में प्रकाशित हुआ है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bad people are also successful according to research