DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  अंडे के साथ भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है भारी
लाइफस्टाइल

अंडे के साथ भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है भारी

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Fri, 25 Jun 2021 12:57 PM
अंडे के साथ भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है भारी

Dangerous Food Combination With Egg: नाश्ते में झटपट कुछ हेल्दी बनाना हो तो सबसे पहले अंडे का ख्याल मन में आता है। अंडे प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है। लेकिन इसमें प्रोटीन के साथ कैल्शियम, विटामिन-बी, बायोटिन, रिबोफ्लाविन, थियामिन और सेलेनियम भी मौजूद होता है। जो शरीर को कई तरह की समस्याओं से दूर रखने में मदद करते हैं। बावजूद इसके क्या आप जानते हैं पोषण से भरपूर अंडो को आप हर किसी चीज के साथ नहीं खा सकते हैं। जी हां, अंडे के साथ कई ऐसे फूड कॉम्बिनेशन हैं जो सेहत पर बुरा असर डाल सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

अंडे के साथ भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन-
अंडा और चीनी-

अंडे और चीनी का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए खतरनाक माना जाता है।ऐसा इसलिए इन दोनों में ही अमीनो एसिड मौजूद होता है। जिसके अधिक सेवन से ब्‍लड में क्‍लॉटिंग की समस्या पैदा हो सकती है। इस वजह से भूलकर भी अंडे के साथ चीनी का सेवन न करें। 

अंडा और चाय-
सुबह के नाश्ते में अक्सर लोग अंडे के साथ एक कप गर्म चाय पीना पसंद करते हैं। ऐसा करना आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है। अंडे के साथ चाय का सेवन आपके पाचन पर बुरा असर डालकर आपको कब्ज की समस्या पैदा कर सकता है। 

अंडा और सोया मिल्क-
डॉक्टरों की मानें तो रोजाना दूध का सेवन सेहत को अच्छा बनाए रखने में मदद करता है। लेकिन आप अगर सोया मिल्‍क का सेवन करते हैं तो भूलकर भी अंडे के साथ इसका सेवन न करें। ऐसा करने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।दरअसल, सोया मिल्क में वेजिटेबल प्रोटीन, फैट्स, कार्ब्स, विटामिन और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व होते हैं। अगर आप इसे अकेले ही पिएं तो यह आपके लिए बहुत पौष्टिक है। लेकिन अंडे के साथ इसका सेवन करने पर यह प्रोटीज की एक्टिविटी को कम कर सकता है, जो शरीर में प्रोटीन के अवशोषण में मदद करते हैं।

Disclaimer- इस आलेख में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

संबंधित खबरें