DA Image
9 अगस्त, 2020|5:32|IST

अगली स्टोरी

बुरे सपनों का सेहत पर पड़ता है बुरा असर, जानें क्या होता है नुकसान

dreams

अगर आपको भी बुरे सपने आते हैं तो सावधान हो जाएं। ये आपके स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव डाल सकते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ मोंट्रियल में किए गए एक शोध में यह खुलासा हुआ है। यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता प्रोफेसर टोरे नीलसन ने कहा, अक्सर बुरे सपनों में आप मौत या चोट या विनाश का कोई दृश्य देखते हैं और उससे भागने की कोशिश करते हैं। बुरे सपने देखने वाले लोग अक्सर रात को अचानक जाग जाते हैं और इससे उनके स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव पड़ता है। 

हादसों के कारण आते हैं बुरे सपने-
अगर आप हाल ही में किसी दर्दनाक हादसे से गुजरे हैं जैसे कार दुर्घटना या आपदा या कोई युद्ध जैसी परिस्थिति तो बुरे सपने आना स्वाभाविक है। नीलसन ने कहा, बुरे सपने कई तरह के होते हैं। कुछ मामलों में एक बुरा सपने की सेटिंग या उससे जुड़ी घटना मासूम प्रकृति की भी हो सकती है, लेकिन ज्यादातर मामलों में बुरे सपने देखने वाले डर, चिंता और घृणा से भरे होते हैं। जब बुरे सपने लगातार आते हैं और तनाव का कारण बनने लगते हैं तब स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। मिस्सीसिपी स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर माइकल नाद्रोफ ने कहा, जब आपको हर रोज एक बुरा सपना आता है तब तनाव और अनिद्रा का जोखिम बढ़ने लगता है। 

अचानक जागना अनिद्रा को बढ़ावा देता है-
शोधकर्ताओं ने कहा कि बुरे सपने देखने से अक्सर रात को अचानक नींद टूट जाती है। अचानक नींद में बाधा आने से अनिद्रा का जोखिम बढ़ने लगता है। जिन लोगों को ज्यादा बुरे सपने आते हैं वे इनसे बचने के लिए सोने से बचते हैं। पर्याप्त नींद नहीं मिलने के कारण शरीर पर कई प्रकार के दुष्प्रभाव पड़ते हैं। 

अनिद्रा से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य समस्याएं जैसे हृदयरोग भी हो सकते हैं। नाद्रोफ द्वारा किए गए एक पूर्व शोध में दर्शाया गया है कि जिन लोगों को ज्यादा बुरे सपने आते हैं, उनमें आत्महत्या करने की प्रवृत्ति तेजी से बढ़ती है। हालांकि, शोधकर्ताओं ने कहा कि कुछ मामलों में बुरे सपने लोगों को दिन में होने वाले तनाव और घबराहट को कम करने में भी मदद करते हैं। इससे लोग तनाव को बेहतर तरीके से नियंत्रित करना सीखते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bad dreams have a bad effect on health know how it damage the mental and physical health of a person