DA Image
13 अप्रैल, 2021|10:57|IST

अगली स्टोरी

चाय बनाने के बाद बची हुई चायपत्ती का इन 8 तरीकों से करें इस्तेमाल, नेचुरल हेयर कंडीशनर से लेकर चने बनाने के आएगी काम 

chaipatti

चाय बनने के बाद अक्सर हम चाय की पत्तियां फेंक देते हैं। हमें यह नहीं पता होता कि चाय बनाने के बाद बची हुई चायपत्ती का क्या किया जाए, इसलिए अक्सर लोग चाय की पत्तियों को कूड़े में डाल देते हैं। क्या आप जानते हैं दोबारा इन चाय की पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है, जो न केवल आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि आपके घर के अन्य कामों में भी आसानी से इस्तेमाल में लाई जा सकती है। 
 

चाय की पत्ती के फायदे
-बालों में चमक और दमक के लिए यूज होने वाली चायपत्ती बेहद ही फायदेमंद होती है। यह एक तरह से प्राकृतिक कंडिशनर का काम करती है। चाय की बची हुई पत्तियों को एक बार धो लें और इन्हें दोबारा पानी में उबाल लें। और फिर इस पानी से अपने बालों को साफ करें। नियमित ऐसा करने से बालों में प्राकृतिक चमक आएगी।


-गमले में पौधों को समय-समय पर खाद की जरूरत होती है। ऐसे में आप बची हुई चायपत्ती को साफ कर लें और गमले में डाल दें। इससे आपके पौधे स्वस्थ रहेगें।


-चायपत्ती का एक और फायदा यह है कि आप इससे लकड़ी से बनी हुई चीजों को चमकदार बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। बची हुई चायपत्तियों को दोबारा से पानी में उबाल लें और इसे किसी शीशी या फिर स्प्रे की बोतल में डाल दें। अब इससे लकड़ी से बने सामानों की सफाई करें। इससे शानदार चमक आती है।


-चायपत्ती चोट व घावों को जल्दी ठीक करने और उन्हें भरने का काम करती है। चाय की पत्ती एंटीआक्सीडेंट होती है। यदि आपके घाव या चोट लगी हो, तो उस पर चायपत्ती लगाते ही वे जल्दी ठीक हो जाते हैं। सबसे पहले आप चायपत्तियों को उबाल लें और इसे चोट के ऊपर लगा दें। या फिर आप चायपत्ती के पानी से चोट और घावों को धो सकते हैं। यह संक्रमण से भी आपको बचाती है।


-आप चायपत्ती का इस्तेमाल काबुली चना बनाने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए आप चायपत्तियों को सुखा लें और काबुली चना बनाते समय उबलते हुए पानी में चायपत्ती की पोटली को उसमें डाल दें। ऐसा करने से काबुली चनों का रंग अधिक आकर्षक दिखता है।


-बनी हुई चाय की पत्ती दुबारा पानी में डाल कर उबालें। उस पानी से घी और तेल के डब्बे साफ करें। इससे डिब्बे की दुर्गंध जाती रहेगी।


-जिस स्थान पर अधिक मक्खियां बैठ रही हों, वहां  चाय की पत्ती को एक गीले कपड़े में बांधकर रगड़ दें।


-चाय की पत्ती में थोड़ा सा विम पाउडर मिलाकर क्राकरी साफ करें। उसमें चमक आ जाएगी।

 

यह भी पढ़ें : अपने दिन की शुरुआत करें जौ की चाय के साथ, इससे आपको मिलेंगे ये 14 स्वास्थ्य लाभ, जानिए आसान रेसिपी


 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:bachi hui chaipatti ke istemaal karne ke tarike amazing ways to use waste tea leaves