फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलAyurvedic Herbs for Weight Loss : वेट लॉस के लिए इन आयुर्वेदिक चीजों को इन तरीकों से करें इस्तेमाल

Ayurvedic Herbs for Weight Loss : वेट लॉस के लिए इन आयुर्वेदिक चीजों को इन तरीकों से करें इस्तेमाल

वजन घटाना एक स्लो प्रोसेस है लेकिन बहुत छोटी-छोटी चीजों में बदलाव करके आप वेट लॉस कर सकते हैं। जैसे, सुबह खाली आंवला जूस पीने से फायदा हो सकता है। आइए, जानते हैं वेट लॉस के लिए कारगर चीजें

Ayurvedic Herbs for Weight Loss : वेट लॉस के लिए इन आयुर्वेदिक चीजों को इन तरीकों से करें इस्तेमाल
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 21 May 2022 12:15 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

वजन कम करने के कई तरीके हैं। कुछ लोग ज्यादा एक्सरसाइज करके अपना वजन कम करते हैं, वहीं कुछ लोग डाइट में कुछ बदलाव करके अपना वजन कम करते हैं। वजन घटाना एक स्लो प्रोसेस है लेकिन बहुत छोटी-छोटी चीजों में बदलाव करके आप वेट लॉस कर सकते हैं। जैसे, सुबह खाली आंवला जूस पीने से फायदा हो सकता है। वेट लॉस में आयुर्वेद का विशेष योगदान है। आप अपने खाने-पीने में कुछ बदलाव करके अपना वजन कम कर सकते हैं। कुछ मसाले ऐसे हैं, जो वजन कम करने में बहुत ही कारगर हैं। 

हल्दी
हल्दी के बिना कोई भी भारतीय खाना अधूरा है। यह पीला मसाला भारतीय घरों में औषधीय और धार्मिक दोनों महत्व रखता है। हल्दी वेट लॉस प्रॉपर्टीज होती हैं। हल्दी शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है, जो वजन कम करने वाले लोगों के लिए अच्छा संकेत है। यह एंटीऑक्सिडेंट का भी एक अच्छा स्रोत है। आप इसमें हल्दी और काली मिर्च मिलाकर गर्म पानी ले सकते हैं। आप इसे एक गिलास दूध में भी मिला सकते हैं और सोने से पहले इसे पी सकते हैं।

जीरा
वजन घटाने के लिए जीरे का इस्तेमाल किया जाता है। दाल और सब्जी में जीरे का इस्तेमाल करने से इसका स्वाद बढ़ जाता है। जीरा खाने को पचाने में मददगार है। जीरा पेट में सूजन और गैस बनने से रोकने के लिए जाना जाता है। जीरे को पानी में भिगोकर सुबह सबसे पहले खाने से वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

 

काली मिर्च 
काली मिर्च खाने का स्वाद बढ़ाती है। काली मिर्च बॉडी से एक्सट्रा फैट को हटाने के लिए जानी जाती है। एक शोध अध्ययन के अनुसार, काली मिर्च में पाया जाने वाला पिपेरिन तत्व नई वसा कोशिकाओं के निर्माण के लिए भी मददगार है। खासतौर पर अगर आप बेली फैट की वजह से परेशान हैं, तो आपको खाने के ऊपर काली मिर्च जरूर छिड़कना चाहिए। 

 

दालचीनी
खुशबूदार दालचीनी वेट लॉस में बहुत कारगर है। दालचीनी ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करती है और शरीर को भरा हुआ रखती है। इसे खाने से भूख भी कंट्रोल होती है। आप इसे अपनी चाय में शामिल कर सकते हैं, या इसे अपने पैनकेक के साथ ले सकते हैं। आप दालचीनी का एक छोटा सा टुकड़ा भी चबा सकते हैं। यह स्वाद में मीठा होता है।

 

अदरक 
कई लोगों के लिए दिन की शुरुआत एक कप अदरक वाली चाय से होती है। अदरक डाइजेशन को बेहतर करता है और भूख को दबाता है। अदरक में एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं और इसमें सूजन को कम करने वाले तत्व होते हैं। अदरक से भूख में कमी आती है। आप अदरक को सब्जियों में भी डाल सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें