DA Image
30 मार्च, 2021|9:10|IST

अगली स्टोरी

आयुर्वेद के नियम अनुसार भूलकर भी एक साथ न करें इन चीजों का सेवन, बन जाती हैं जहर

ayurveda

Bad Food Combinations that Should Avoid Eating: आयुर्वेद में अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए भोजन से जुड़े कुछ अहम नियम बताए गए हैं। इन नियमों में खाना खाने के समय से लेकर एक साथ दो चीजों के सेवन करने के फायदे और नुकसान भी बताए गए हैं। आयुर्वेद के अनुसार कई ऐसी चीजें होती हैं, जिनका सेवन व्यक्ति एक साथ नहीं कर सकता। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ जरूरी नियमों के बारे में। 

घी और शहद- 
क्या आप जानते हैं घी और शहद का सेवन कभी भी एक साथ नहीं करना चाहिए। इतना ही नहीं पानी में मिलाकर भी शहद और घी का सेवन नुकसानदेह हो सकता है। शहद की तासीर गर्म होने की वजह से इसका सेवन कभी भी किसी गर्म चीज के साथ नहीं करना चाहिए वरना ये हमारे पेट के लिए समस्या पैदा कर सकता है।

मीट और मछली के साथ शहद-
मीट व मछली के साथ शहद का सेवन करने से शरीर में टॉक्सिन्स बढ़ जाते है। इससे दृष्टिहीनता व कानो पर भी असर हो सकता है। 

शहद और मूली-
शहद के साथ मूली का सेवन करने से शरीर के टॉक्सिन्स बढ़ जाते हैं। इससे बॉडी पार्ट्स खराब होने के चान्सेस ज्यादा बढ़ जाते हैं। 

शहद और दही-
शहद को दही के साथ भी नहीं खाना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति को गैस, एलर्जी और त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं परेशान कर सकती हैं।  

ठंडे पानी के साथ खरबूज-
ठंडे पानी के साथ घी, तेल, खरबूज, अमरूद, खीरा, जामुन और मूंगफली कभी नहीं खानी चाहिए।

यह भी पढ़ें : स्वस्थ और दमकती त्वचा चाहती हैं, तो ट्राय करें पांडन की पत्तियां, हम बता रहे हैं इसके 5 कारण

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:ayurvedic food rules: Bad Food Combinations that you should avoid eating list of foods that should never be eat together to stay healthy according to ayurveda