DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  इम्यूनिटी बूस्ट ही नहीं मोटापा भी कम करती है दालचीनी की चाय, जानें क्या है बनाने का सही तरीका

जीवन शैलीइम्यूनिटी बूस्ट ही नहीं मोटापा भी कम करती है दालचीनी की चाय, जानें क्या है बनाने का सही तरीका

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Tue, 20 Apr 2021 02:29 PM
इम्यूनिटी बूस्ट ही नहीं मोटापा भी कम करती है दालचीनी की चाय, जानें क्या है बनाने का सही तरीका

Ayurvedic Cinnamon Tea for Immunity boosting:  देश में एक बार फिर से कोरोना बेकाबू हो गया है। संक्रमण और कोरोना से होने वाली मौतों के बढ़ते आंकड़ों ने सरकार की चिंता भी बढ़ाकर रख दी है। ऐसे में डॉक्टर और प्रशासन दोनों लोगों को ज्यादा से ज्यादा घर पर रहने और अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाए रखने की सलाह दे रहे हैं। व्यक्ति का मजबूत इम्यून सिस्टम उसे वायरस से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए आयुर्वेद में कई तरीके बताए गए हैं। इनमें से एक है दालचीनी की चाय। आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है यह चाय और इसका सेवन करने से होते हैं क्या गजब के फायदे। 

दालचीनी की चाय बनाने का तरीका-
दालचीनी की चाय बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बर्तन में पानी के साथ दालचीनी को अच्छे से उबाल लें। जब दालचीनी अच्छे से उबल जाए तो कप में उसे छान लें। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा अदरक घिसकर भी डाल सकते हैं और छान लेने के बाद अपनी पसंद के अनुसार शहद या नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं। 

दालचीनी की चाय पीने के फायदे-

-दालचीनी प्राकृतिक तरीके से व्यक्ति का वजन घटाने में मदद करती है। यह शरीर के मेटाबॉलिज्म की दर को तेज करती है जिससे शरीर में जमा फैट तेजी से बर्न होता है और वेट लॉस में मदद मिलती है।

-दालचीनी में पॉलिफेनॉल्स एंटीऑक्सिडेंट्स तत्व मौजूद होते हैं जो व्यक्ति के ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके उसे हृदय से जुड़ी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

-दालचीनी का सेवन करने से शरीर में इंसुलिन की संवेदनशीलता बढ़ती है जिससे व्यक्ति के शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।

-दालचीनी की चाय का सेवन करने से पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और क्रैम्प्स की समस्या को भी दूर किया जा सकता है। 

 

यह भी पढ़ें - मूड खराब है तो फूड पर दें ध्‍यान, हम बता रहे हैं आपके मूड को बेहतर बनाने वाले 5 सुपरफूड्स के बारे में

 

Disclaimer- इस आलेख में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी लाइव हिन्दुस्तान डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

संबंधित खबरें