DA Image
4 मार्च, 2021|12:05|IST

अगली स्टोरी

सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाती ही नहीं मोटापा भी करती है कंट्रोल गाजर चकुंदर की ये टेस्टी कांजी, झटपट नोट करें Recipe

carrot beetroot kanji

Carrot Beetroot Kanji Recipe: सर्दियों के मौसम में हेल्दी बने रहने के लिए लोग अपनी डाइट में सूप, स्ट्यू और कांजी जैसी चीजों को शामिल करते हैं। कांजी एक फर्मेन्टड ड्रिंक है जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ आपका वजन भी कंट्रोल करने में मदद कर सकती है। ऐसी ही एक कांजी का नाम है गाजर-चुकंदर की कांजी। गाजर में मौजूद विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन रोगों से लड़ने में मदद करता है तो वहीं चुकंदर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है। तो देर किस बात की आइए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है ये टेस्टी हेल्दी कांजी।  

गाजर चकुंदर की कांजी बनाने के लिए सामग्री-
- छीलकर कटी हुई गाजर- 5

- छीलकर और बारीक कटा हुआ चुकंदर- 2
- उबला हुआ पानी - 10 कप
- लाल मिर्च पाउडर- 1 छोटा चम्मच
- सरसों पाउडर- 2 चम्मच
- काला नमक- स्वादानुसार
- राई पाउडर- 5 चम्मच                                                                               

गाजर चकुंदर की कांजी बनाने का आसान टेस्टी तरीका-

गाजर चकुंदर की कांजी बनाने के लिए सबसे पहले एक कांच के बर्तन में सभी चीजों को मिला दें। अब कांच के इस बर्तन को ढक्कन लगाकर बंद करके लगभग 5 दिनों तक धूप में रखें। ऐसा करते समय रोजाना दिन में एक बार सामग्री को हिला जरूर दें। अब पांच दिन अगर आपकी कांजी का स्वाद खट्टा है, तो समझ लें आपकी कांजी बनकर तैयार है। आप इसे सर्व कर सकते हैं। इस कांजी का सेवन करने से पाचन अच्छा होता है और वजन भी कम किया जा सकता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:ayurveda weight loss diet tips:Carrot beetroot kanji not only boosts immunity but also helps to lose weight too vajan ghatane k liye kyse banaye gazar Chakundar ki Kanji recipe in hindi