DA Image
3 नवंबर, 2020|12:00|IST

अगली स्टोरी

चेहरे पर प्राकृतिक निखार के लिए इस्तेमाल करें आयुर्वेद की ये जड़ी-बूटियां, आसानी से हो जाएंगी उपलब्ध

ayurveda

महंगे प्रॉडक्ट्स पर खर्च करना हमेशा समझदारी नहीं है। आप अगर अपनी स्किन का ख्याल रखना चाहते हैं, तो रोजाना इस्तेमाल होने वाली चीजों से भी अपनी स्किन को निखार सकते हैं। आयुर्वेद में इन चीजों को प्राकृतिक सुंदरता बनाए रखने के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है। 

कच्चा दूध 
कच्चे दूध में मौजूद फैट और लैक्टिक ऐसिड आपके चेहरे से गंदगी हटाने में मदद करते हैं जिससे स्किन के पोर्स खुल जाते हैं इसलिए अगर आपके चेहरे पर कोई भी परेशानी है, तो आप कच्चा दूध इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

नीम 
नीम में ऐंटी-इंफ्लेमेटरी, ऐंटी-बैक्टीरियल, ऐंटी-वायरल और ऐंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टी पाई जाती है। ऐसे में आपको नीम का इस्तेमाल करते रहना चाहिए। आप नीम फेसपैक बनाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही अगर आपको चेहरे पर नीम पैक लगाने में परेशानी हो, तो आप गुनगुने पानी में 5-10 मिनट नीम की पत्तियां डालकर इससे चेहरा भी धो सकते हैं।

 

हल्दी 
इसमें ऐंटीसेप्टिक, ऐंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी मौजूद होती है। हल्दी के साथ दूध मिलाकर इसे फेस पैक के तौर पर लगाने से आपकी स्किन लंबे समय तक जवां और चमकदार रह सकती है। वहीं, हल्दी आपके चेहरे के दाग-धब्बों को भी दूर करती है।

 

skincare


नारियल तेल 
नारियल तेल सिर्फ बालों के लिए ही नहीं बल्कि आपकी स्किन के लिए भी सर्दियों में वरदान साबित हो सकता है। ऐंटिसेप्टिक गुणों से भरपूर नारियल तेल ड्राई स्किन की प्रॉब्लम दूर करने में मददगार है। सर्दियों में त्वचा के फटने और रैशेज होने की दिक्कत भी नारियल तेल से दूर हो जाएगी। ऐसे में सर्दियों में नारियल लगाना बहुत ही फायदेमंद होता है।


चंदन 
चंदन को चेहरे की हर एलर्जी के लिए रामबाण माना जाता है।ऐसे में चंदन का इस्तेमाल करने से आपका चेहरा बेदाग हो जाता है।आपको गर्मियों में चंदन का इस्तेमाल ज्यादा करना चाहिए।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Ayurveda use these ayurvedic things for natural beauty