फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलआयुर्वेद टिप्स : सही समय पर भोजन करने से शरीर को मिलते हैं पूरे पोषक तत्व, जानें खास बातें 

आयुर्वेद टिप्स : सही समय पर भोजन करने से शरीर को मिलते हैं पूरे पोषक तत्व, जानें खास बातें 

आयुर्वेद के अनुसार आपके खानपान के साथ इसका समय भी महत्वपूर्ण है।खाने-पीने का सही समय आपकी सही सेहत में एक अहम भूमिका निभाता है। गलत समय पर खाना खाने से आपके शरीर को पौष्टिक तत्व का फायदा होने की जगह...

आयुर्वेद टिप्स : सही समय पर भोजन करने से शरीर को मिलते हैं पूरे पोषक तत्व, जानें खास बातें 
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Sun, 28 Jun 2020 07:06 AM
ऐप पर पढ़ें

आयुर्वेद के अनुसार आपके खानपान के साथ इसका समय भी महत्वपूर्ण है।खाने-पीने का सही समय आपकी सही सेहत में एक अहम भूमिका निभाता है। गलत समय पर खाना खाने से आपके शरीर को पौष्टिक तत्व का फायदा होने की जगह नुकसान ही झेलना पड़ सकता है इसलिए सही वक्त पर सही डाइट आपके अच्छे सेहत के लिए बहुत जरूरी है। हमारा शरीर सुबह के समय आसानी से खाना पचा पाता है, सूरज के डूबने के साथ ही हमारी पाचन क्रिया धीमी पड़ जाती है, इसलिए हमें अपना डाइट चार्ट उसी अनुरूप बनाना चाहिए।

 

नाश्ते का समय
सुबह 7 बजे से 8 बजे तक नाश्ते का सबसे अच्छा समय होता है। सुबह इस बात का भी ध्यान दें कि उठने के आधे घंटे के अंदर कुछ जरूर खा लें। ज्यादा देर तक भूखे रहने से गैस की समस्या हो सकती है। सुबह उठते के साथ पहले एक ग्लास गुनगुना पानी भी जरूर पीये। इससे आपका पेट भी साफ रहता है और चेहरे पर चमक भी बनी रहती है।

 

दोपहर का खाना
दोपहर का खाना 12 बजे से 2 बजे के बीच खाएं। नाश्ते और दोपहर के खाने के बीच कम-से-कम 4 घंटे का अंतराल होना चाहिए।

 

रात के खाने का समय
रात में 7 से 9 बजे के बीच खाना जरूर खा लें। इस बात का भी ध्यान रहे कि रात में थोड़ा लाइट ही खाना खाए। रात को हमारा शरीर तेजी से खाना पचा नहीं पाता है। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि रात का खाना सोने से 3 घंटे पहले ही खा लें।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें