DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  आयुर्वेद के अनुसार स्किन को हमेशा ग्लोइंग बनाए रखती हैं ये पांच चीजें

जीवन शैलीआयुर्वेद के अनुसार स्किन को हमेशा ग्लोइंग बनाए रखती हैं ये पांच चीजें

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Published By: Pratima Jaiswal
Thu, 22 Apr 2021 11:58 AM
आयुर्वेद के अनुसार स्किन को हमेशा ग्लोइंग बनाए रखती हैं ये पांच चीजें

चेहरे की रंगत बनाए रखने के लिए हम कितने ही उपाय आजमाते रहते हैं।वहीं, ब्यूटी पार्लर में फेशियल, क्लीनिंग के नाम पर कितने ही पैसे हर महीने बर्बाद हो जाते हैं।पार्लर या फिर महंगे प्रॉडक्ट्स का असर तब तक ही रहता है, जब तक हम इन चीजों का इस्तेमाल करते रहते हैं।ऐसे में आज हम आपको चेहरे पर ग्लो के लिए ऐसी घरेलू चीजें बताने जा रहे हैं, जिसका उल्लेख आयुर्वेद में भी मिलता है।स्किन की खूबसूरती बनाए रखने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल प्राचीन समय से हो रहा है। आइए, जानते हैं-


शहद
शहद आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है शहद में जैतून का तेल मिलाकर लगाने से त्वचा में निखार आता है और रुखापन भी खत्म हो जाता है।

 

एलोवेरा
एलोवेरा या एलोवेरा जैल का इस्तेमाल भी आपके चेहरे के लिए फायदेमंद होता है। चेहरे के काले दाग धब्बे मिटाने के लिए एलोवोरा जेल को फेस पर थोड़ी देर लगाएं और फिर हल्के गुनगुने पानी से फेस को साफ कर लें। इससे आपकी स्कीन चमक जाएगी।

 

aloevera

नींबू
नींबू में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और एस्कॉर्विक एसिच आपके चेहरे को चमकदार बनाने का काम करेगा। नींबू के रस को अपने चेहरे पर थोड़ी देर के लिए लगाएं और सूखने पर पानी से धो लें। नीबू आपके चेहरे में ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करेगा।

 

टमाटर
टमाटर के अंदर ऐंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं।टमाटर को बीच से काटकर उसे दोनों हाथ में लेकर चेहरे पर गोलाई में घुमाते हुए कुछ देर तक हल्के हाथों से मलें।फिर 10 मिनट के लिए छोड़ दें।साफ पानी से धोकर चेहरा सुखाएं और मॉइस्चराइजर लगाएं। आपकी स्कीन चमकदार नजर आएगी।

 

मलाई
एक टीस्पून दूध की मलाई में एक चुटकी हल्दी पाउडर और 1/4 चम्मच गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर हलके हाथों से गोलाई में मलें।फिर ऐसे ही छोड़ दें।बीस मिनट बाद चेहरा हल्के गुनगुने पानी या ताजे पानी से धो लें।इसे रोजाना दो महीने तक करने से रंगत साफ होगी और दाग भी दूर हो जाएंगे।  

 

यह भी पढ़ें : आपकी त्वचा को निखारने में कमाल कर सकते हैं सरसों के बीज, हम बता रहे हैं कैसे

 

संबंधित खबरें