DA Image
28 जून, 2020|12:36|IST

अगली स्टोरी

Ayurveda Lifestyle Tips : आयुर्वेद की इन 5 बातों को लाइफस्टाइल में शामिल करके हमेशा रहेंगे हेल्दी

food

लॉकडाउन ने सभी के रूटीन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। घर पर रहने की वजह न टाइम पर खाना-पीना हो पा रहा है और न ही नींद जल्दी आ पाती है। ऐसे में बहुत से लोगों को शारीरिक और मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है, तो आयुर्वेद में लिखे हुए ये उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। आप इन बातों को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बना सकते हैं।  

 

स्टीम या हाफ बॉयल करके खाएं सब्जियां 
अगर आप सब्जियों को पूरी तरह या ज्यादा गला कर खाते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि आप उसे बहुत ज्यादा न पकाएं। ऐसा करने से उनके पोषक तत्व कम होते हैं। लेकिन अगर आप उनको कच्चा छोड़ देंगे, तो ये आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। खाना बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप सब्जियों को न तो ज्यादा पकाएं न ही उन्हें कच्चा छोड़ें।


कच्चे मसालों को भूनकर और पीसकर करें इस्तेमाल 
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए खड़े मसालों को तवे पर भूनकर और पीसकर इसका इस्तेमाल करें। खासतौर पर सर्दियों या बरसात के मौसम में अदरक को तवे पर भून कर खा सकते है। 

 

छानकर न करें आटे का इस्तेमाल 
गेंहूं में फाइबर होता है। लेकिन इसका ज्यादातर फाइबर ब्राउन वाले भाग में होता है। तो आप जब भी आटा इस्तेमाल करें इस बात का ध्यान रखें कि इसे बिना छाने इस्तेमाल करें। चोकर वाला आटा सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।

 

ठंडा भोजन करने से कमजोर होती है पाचन क्रिया 
ठंडा खाना खाने से बचें। यह आपके पाचन को प्रभावित कर सकता है। इसके साथ ही इस बात का ध्यान भी रखें कि पूरा पेट भर कर कभी न खाएं। आयुर्वेद के अनुसार भरपेट न खाने से भोजन आसानी से पचता है।

 

मीठा कम खाएं
आयुर्वेद के अनुसार मीठा कम खाना चाहिए। आप मीठे के विकल्प के तौर पर शहद या गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपको डायबिटीज जैसे रोगों से बचा सकता है।

 

Ayurveda Diet Tips : आयुर्वेद के अनुसार एक साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, स्किन इंफेक्शन के साथ कई बीमारियों का खतरा

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Ayurveda Lifestyle Tips add these five healthy lifestyle secrets in your life