DA Image
10 जुलाई, 2020|11:49|IST

अगली स्टोरी

पीरियड्स के दौरान भूलकर से भी न करें ये 5 काम, खतरे में पड़ जाएगी सेहत

gastric pain

पीरियड्स के बारे में आज भी कई लड़कियां बात करने से झिझकती हैं। यही वजह है कि कई लड़कियों को यह तक पता नहीं होता कि वो इन दिनों कैसे खुद को स्वच्छ और सुरक्षित रखें। जिसकी वजह से बाद में उन्हें सेहत से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर पीरियड्स से जुड़ा कोई सवाल आपके मन को भी परेशान करता है तो टेंशन छोड़ डॉक्टर गार्गी सिंह से जानें लड़कियों को पीरियड्स में आखिर किन खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

पीरियड्स के दौरान रखें इन बातों का ध्यान-
1-नैपकिन को लेकर न बरतें लापरवाही-
पीरियड्स के दौरान हर लड़की को स्वच्छता बरतनी चाहिए। ऐसा करने से संक्रमण का खतरा कम होता है। इसके लिए अपने सेनेटरी नैपकिन को हर 6-8 घंटे में बदलते रहें। 
2-तंग कपड़े-
मासिक धर्म के दौरान  कपड़े की जगह सेनेटरी नैपकिन का इस्तेमाल करें। कोशिश करें कि इस समय आप बहुत तंग कपड़े न पहनें बल्कि पहनने के लिए ऐसे कपड़ों का चुनाव करें जिन्हें पहनकर आप आराम महसूस कर सकें।
3-संवेदनशील अंगों की सफाई-
इस दौरान संवेदनशील अंगों की सफाई अच्छे से करना न भूलें। ऐसा करने से संक्रमण और रैशेज दोनों का खतरा कम होता है।  
4-खाना छोड़ने की गलती न करें-
इस दौरान महिलाओं का शरीर काफी कमजोर हो जाता है, ऐसे में खाना छोड़ना सेहत के लिए भारी पड़ सकता है। ऐसे में इस समय गर्म पेय पदार्थ का सेवन करें। अपनी डाइट में पोषक तत्वों को शामिल करें।  
5-असुरक्षित संबंध-
कई महिलाएं यह सोचती हैं कि मासिक धर्म के दौरान वो गर्भ धारण नहीं कर सकती हैं। लेकिन आपको बता दें कि इस दौरान भी गभर्वती होने की संभावना बनी रहती है। इतना ही नहीं संक्रमण से बचने के लिए भी इस दौरान संबंध बनाने से परहेज करना चाहिए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Avoid doing these five things during periods or menstruation