DA Image
22 सितम्बर, 2020|1:19|IST

अगली स्टोरी

दिमागी क्षमता में करता है सुधार एवोकाडो,कई शारीरिक-मानसिक समस्याएं भी होती हैं दूर

avocado

अगर आपको भी ध्यान लगाने में परेशानी होती है तो रोजाना एक एवोकाडो को सेवन करने से यह परेशानी दूर हो सकती है। एक हालिया अध्ययन में पता चला है कि एवोकाडो मोटापे से ग्रस्त लोगों की दिमागी क्षमता को सुधार सकता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, मोटे लोग प्रतिदिन अपने आहार में एक एवोकाडो का सेवन करके एकाग्रता में सुधार ला सकते हैं। यह अध्ययन साइकोफिजियोलॉजी नामक जर्नल में प्रकाशित हुआ है। 

मोटे लोगों को बुढ़ापे में होती हैं मानसिक समस्याएं-
शोधकर्ताओं ने कहा कि वो दिन गए जब 'वसायुक्त फल' एवोकाडो का सिर्फ वजन घटाने के लिए ही सेवन किया जाता था। उनके मुताबिक, एक नए अध्ययन में कहा गया है कि यह मोटे लोगों में संज्ञानात्मक कार्यों को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। एवोकाडो को मक्खन फल भी कहा जाता है। विटामिन ए, बी, ई, फाइबर, मिनरल्स और प्रोटीन से भरपूर यह फल गहरे हरे रंग का होता है।

इस फल के सेवन से कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं में सुधार होता है। यह अध्ययन अमेरिका की इलिनॉइस यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया। शोधकर्ताओं ने मोटापे से ग्रस्त 84 वयस्कों के प्रतिदिन की आहारशैली का विश्लेषण किया। प्रतिभागियों की 12 हफ्ते तक निगरानी की गई। 

अध्ययन के प्रमुख शोधकर्ता नाइमन खान ने कहा, पिछले शोधों से पता चलता है कि अधिक वजन और मोटापे से ग्रस्त लोगों को बुढ़ापे में जाकर संज्ञानात्मक कमी और मनोभ्रंश का अधिक जोखिम होता है। उन्होंने आगे कहा, हमने यह जानने के लिए अध्ययन किया कि अगर वयस्क उम्र में लोग अपने आहार में एवोकाडो को शामिल करते हैं, तो क्या इससे मानसिक सेहत को कोई फायदा होता है या नहीं। 

अध्ययन में हुआ ये खुलासा-
एवोकाडो का प्रभाव देखने के लिए प्रतिभागियों को दो समूहों में बांटा गया। पहले समूह के आहार में एवोकाडो शामिल नहीं था। जबकि दूसरे समूह को आहार में प्रतिदिन एवोकाडो का सेवन करने के लिए कहा गया। इसमें उन्होंने पाया कि जिन प्रतिभागियों ने अपने प्रतिदिन के आहार में एवोकाडो को शामिल किया, उनके संज्ञानात्मक परीक्षणों के प्रदर्शन में काफी हद तक सुधार हुआ। 

शोधकर्ताओं ने कहा, एवोकाडो में ल्यूटिन नामक एक आहार तत्व उच्च मात्रा में पाया जाता है, जो मानसिक सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, एवोकाडो में मौजूद पोषक तत्वों से मस्तिष्क में एक विशिष्ट क्रिया होती है, जो कार्य को विशेष रूप से करने की क्षमता बढ़ाती है या संज्ञानात्मक क्षमताओं को बेहतर करती है। शोधकर्ताओं ने कहा, अध्ययन से पता चलता है कि आहार में थोड़ा बदलाव करने से दिमागी क्षमता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। साथ ही अन्य स्वास्थ्य लाभ भी मिल सकते हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Avocado is a Best Brain Food to improves brain capacity and cure many physical and mental problems