Friday, January 28, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलबच्चों संग जल्द करने वाले हैं ट्रेवल ? इन बातों का रखें खास ख्याल

बच्चों संग जल्द करने वाले हैं ट्रेवल ? इन बातों का रखें खास ख्याल

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika Jain
Sat, 04 Dec 2021 03:09 PM
बच्चों संग जल्द करने वाले हैं ट्रेवल ? इन बातों का रखें खास ख्याल

इस खबर को सुनें

ट्रेवल करना दुनिया के सबसे अच्छे एक्सपीरियंस में से एक है और अपने बच्चों के साथ अगर आप इसको एंजॉय करने का एक्सपीरियंस भी कुछ अलग ही होता है। क्योंकि बच्चों के साथ आप खुद भी बच्चा बन जाते हैं और ट्रिप को एंजॉय करते हैं। हालांकि, बच्चों के साथ ट्रेवल करते समय, आपको हर चीज के बारे में ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है ताकि इस बात का ध्यान रखा जा सके कि आप और आपके बच्चे दोनों ही ट्रेवल को सबसे ज्यादा एंजॉय करें। अगर आप अपने बच्चों के साथ पहली बार यात्रा कर रहे हैं, तो आपको इस दौरान आने वाली हर चुनौती का सामना करने के लिए तैयार रहने की जरूरत है। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रख कर आप अपने ट्रिप को पूरी तरह से एंजॉय कर सकते हैं। 

 

सही होटल करें बुक

इस ट्रिप को आपके बच्चों के लिए यादगार बनाने में आपका होटल पसंद करना बहुत जरूरी है।इन दिनों आप किसी ऐसे होटल को चुन सकते हैं जहां आपका बच्चा पूरी तरह से एंजॉय कर सके। एक ऐसे आवास की तलाश करें जिसमें आपके बच्चों के लिए एंटरटेंमेंट के ऑप्शन हों, चाहे वह स्विमिंग पूल हो या गेमिंग जोन। इससे आपको अपने बच्चे को बिजी रखने में मदद मिलेगी। यह आपको अपने बच्चों के साथ खुशी का समय बिताने में भी मदद करेगा।

 

सही तरह से करें पैकिंग

अगर आप एक छोटे बच्चे के साथ ट्रेवल कर रहे हैं, तो उसकी जरूरत का सारा सामान रखें जैसे नैपी रैश क्रीम, दूध की बोतल, पैक किया हुआ खान, वेट वाइप्स, ट्रेवल कौट और कुछ खिलौने रखना न भूलें। स्विमिंग पूल ड्रेस, हैट, जूते भी ले जाएं। इसके अलावा, ध्यान रखें कि आप बहुत ज्यादा सामान न रखें क्योंकि जब आप अपने बच्चों के साथ होते हैं तो यह आपके लिए मुसीबत बन सकता है।

 

फेवरेट स्नैक्स करें पैक

हवाई जहाज हो या सड़क पर, आप कभी नहीं जानते कि आपके बच्चों को भूख कब लगने लगेगी। ऐसे में कुछ ऐसी जगहें हो सकती हैं जहां आपको उनके खाने के लिए कुछ न मिले। इसलिए उनके लिए हमेशा कुछ स्नैक्स संभाल कर रखें। अपने बैग में बिस्कुट, वेफर्स और सैंडविच अपने साथ रखें।

 

मिनी फर्स्ट एड किट

हालांकि ज्यादातर जगहों पर आपको अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मिलती हैं, लेकिन आपको मिनी फर्स्ट एड किट अपने साथ रखनी चाहिए। आपको अपने बच्चों के लिए सावधानी बरतने और सामान्य दवाओं को पैक करने की जरूरत है जो आपात स्थिति में मदद कर सकती हैं। 
 

epaper

संबंधित खबरें