DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Hair Tips: चंदन का तेल लगाएं और गंजी खोपड़ी पर बाल उगाएं

Sandalwood oil benefits

गंजापन शादी की राह में रोड़ा बन रहा है तो परेशान मत होइए। रोज रात चंदन के तेल से सिर की अच्छे से मालिश कीजिए। छह दिन में आपकी खोपड़ी पर नए बाल उगने लगेंगे। जर्मनी स्थित मोनास्टेरियम लैबोरेटरी का हालिया अध्ययन तो कुछ यही दावा करता है।

खुशबू का कमाल
-शोधकर्ताओं के मुताबिक चंदन के तेल की खुशबू बालों की जड़ों में मौजूद ‘ओआर2एटी4’ नाम के ‘स्मेल रिसेप्टर’ को सक्रिय करती है। ये रिसेप्टर नए बाल उगाने में सक्षम ‘केराटिन’ प्रोटीन का उत्पादन बढ़ा देते हैं। इससे छह दिन के भीतर ही गंजे सिर पर नए बाल दिखने शुरू हो जाते हैं। नया अध्ययन गंजेपन के इलाज में ज्यादा असरदार दवाओं के निर्माण की उम्मीद जगाता है।

Hair tips: अपनाएंगे ये टिप्स तो नहीं टूटेंगे आपके बाल, पढ़ें 3 उपाय

जख्म भरने में कारगर
-मुख्य शोधकर्ता डेविड रीच ने कहा, इनसान और जानवर भले ही सिर्फ नाक से सूंघने की क्षमता रखते हैं, लेकिन उनके बाल की जड़ें, त्वचा, शुक्राणु और आंत भी चुनिंदा सुगंध में मौजूद रसायनों के संपर्क में आने पर सक्रिय हो जाती हैं। कुछ अध्ययनों में चंदन के तेल को त्वचा में मौजूद ‘केराटिन’ का उत्पादन बढ़ाने में कारगर करार दिया गया है, जिससे जख्म जल्दी भर पाते हैं।

ऐसा किया अध्ययन
-रीच और उनके साथियों ने 38 से 69 साल के दर्जनों पुरुषों के सिर की त्वचा के ऊतक लिए। उन्हें छह दिन के लिए चंदन की खुशबू के संपर्क में रखा। इससे ऊतकों में ‘केराटिन’ प्रोटीन का स्तर बढ़ने लगा। साथ ही नए बाल के विकास में मददगार कई विटामिन और हार्मोन भी सक्रिय हो गए। अध्ययन के नतीजे ‘जर्नल नेचर कम्युनिकेशन्स’ के हालिया अंक में प्रकाशित किए गए हैं।

असरदार उपाय
-बालों की जड़ों में मौजूद ‘स्मेल रिसेप्टर’ हो जाते हैं सक्रिय
-‘केरेटिन’ प्रोटीन का उत्पादन बढ़ाकर नए बाल करते हैं पैदा
-6 दिन में दिखता है असर, गंजेपन के इलाज की उम्मीद जगी

केराटिन को रखे सुरक्षित
-अध्ययन में यह भी देखा गया कि चंदन का तेल ‘एपॉपटोसिस’ की क्रिया पर लगाम लगाता है। यह उन जीन की क्रिया को बाधित करता है, जो ‘केराटिन’ की कोशिकाओं को आत्महत्या करने के लिए उकसाते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Apply sandalwood oil and grow hair read here Sandalwood oil benefits