DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  बारिश के दिनों में तेजी से झड़ रहे हैं बाल! ये कारगर उपाय 7 दिनों में रोकेंगे हेयर फॉल 

जीवन शैलीबारिश के दिनों में तेजी से झड़ रहे हैं बाल! ये कारगर उपाय 7 दिनों में रोकेंगे हेयर फॉल 

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Published By: Pratima Jaiswal
Wed, 19 Aug 2020 02:50 PM
बारिश के दिनों में तेजी से झड़ रहे हैं बाल! ये कारगर उपाय 7 दिनों में रोकेंगे हेयर फॉल 

बदलते मौसम में बालों का झड़ना सबसे आम समस्या है लेकिन रोजाना बालों का झड़ना गंजेपन की बड़ी परेशानी बन सकता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि समय रहते एंटी हेयर फॉल ट्रीटमेंट अपनाया जा सके। आइए, जानते हैं कुछ उपाय-


-बालों की जड़ों को मजबूत करने के लिए हफ्ते में तीन बार जैतून या बादाम तेल में नीबू का रस डाल  कर  बालों की नियमित मसाज जरूरी होती है। इससे बालों में नमी बनी रहती है तथा  बाल घने व काले  बने रहेंगे।


-आंवला तथा एलोवेरा का रस लगाने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं। आंवले के सेवन तथा आंवले के जूस को बालों पर लगाने से बाल काले व घने होते हैं।  आंवला व रीठा पाउडर  बालों में लगाने से भी बालों को पोषण मिलता है। 


-घरेलू उपचार के तौर पर एक कप आंवला पाउडर , दो चम्मच  कैस्टर आयल और एक अंडे को फेंट कर पेस्ट बना लें तथा सिर और बालों पर लगा कर आधे घंटे बाद हल्के गुनगुने पानी से धो डालें। क्योंकि बाल प्रोटीन से बने होते हैं, इसलिए हमें अपने भोजन में दूध, अनाज, सोयाबीन आदि प्रोटीन युक्त पदार्थ जरूर शामिल करने चाहिए। अपने खाने में हरी सब्जियों को भी जरूर शामिल करें।


-एक कप दूध में अंडा को फेंटे तथा इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाकर पांच मिनट तक रहने दें। इसके बाद बालों को सादे पानी से धो डालें। इस विधि को हफ्ते में दो बार प्रयोग करें।  


-दही में नीबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं और उस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाएं तथा एक घंटा तक उसे लगा रहने दें। इसके बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से धो डालें। इससे आपके बालों का रूखापन खत्म हो जायेगा तथा बालों की खोई हुई चमक भी लौट आएगी।


-शुष्क, दो मुंहे तथा भुरभुरे बालों के लिए एक या दो चम्मच शुद्ध बादाम तेल में एक चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन मिलाएं तथा इस मिश्रण को बालों पर लगा लें। यदि बाल लम्बे हों तो तेल की मात्रा बढ़ा लें। इस मिश्रण को लगाने के आधा घंटे बाद बालों को ताजे पाने से धो डालें।


-बालों की रंगत तथा बनावट सुधारने के लिए एक चम्मच अरंडी के तेल तथा एक चम्मच नारियल के तेल को मिलाकर गर्म कर लें तथा इसे बालों व स्कैल्प पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें। अरंडी का तेल बालों को काला करने में मदद करता है। रातभर लगा रहने के बाद बालों को सुबह ताजे स्वच्छ पानी से धो डालें। 
 

संबंधित खबरें