DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › बदलते मौसम में इम्यूनिटी को रखता है दुरुस्त अमृतसरी गुड़ का हलवा, नोट करें Recipe
लाइफस्टाइल

बदलते मौसम में इम्यूनिटी को रखता है दुरुस्त अमृतसरी गुड़ का हलवा, नोट करें Recipe

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Tue, 14 Sep 2021 11:42 AM
बदलते मौसम में इम्यूनिटी को रखता है दुरुस्त अमृतसरी गुड़ का हलवा, नोट करें Recipe

Amritsari Gur Halwa Recipe: बदलता मौसम हो या फिर खाने के बाद कुछ मीठा खाने की करे क्रेविंग, मीठा पसंद करने वाले लोगों को हलवा खाने के लिए किसी बहाने की जरूरत नहीं होती। लेकिन अगर आपका मनपसंद हलवा आपके स्वाद के साथ आपकी सेहत का भी ख्याल रखने लगे तो? जी हां ऐसे ही एक हलवे का नाम है अमृतसरी गुड़ हलवा। अमृतसरी हलवे की यह फेमस रेसिपी न सिर्फ आपके स्वाद बल्कि सेहत का भी बदलते मौसम में खास ख्याल रखती है। तो आइए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है यह टेस्टी रेसिपी। 

अमृतसरी गुड़ हलवा बनाने के लिए सामग्री-
-गुड़ – डेढ़ कप
-आटा – 1 कप
-देसी घी – 1 कप
-काजू – 10-12
-पानी – 3 कप

अमृतसरी गुड़ हलवा बनाने की विधि-
अमृतसरी गुड़ का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में गुड़ और पानी डालकर इसे अच्छी तरह से घोल लें। अब गुड़ को पिघलाने के लिए इसे गैस पर धीमी आंच पर पकाएं जब तक की गुड़ पूरी तरह से न घुल जाए। जब तक गुड़ घुलता है तब तक एक दूसरी कड़ाही में घी डालकर उसे गर्म कर लें। घी पिघलने के बाद इसमें आटा डालें और उसे घी के साथ अच्छी तरह से मिक्स करें। इसे 4 से 5 मिनट तक तब तक पकाते रहे जब तक इसमें से अच्छी खुशबू न आने लगे।

अब गुड़ वाली चाशनी को छानकर कड़ाही में डालते हुए लगातार चलाते हुए पकाएं। चाशनी डालते वक्त आंच धीमी रखें। अब इसे 2-3 मिनट तक पका लें, फिर हलवे में काजू के टुकड़े डाल दें.। इस बात का ध्यान रखें की हलवे का पानी पूरी तरह से सूख जाना चाहिए। अब 14-15 मिनट तक इसे अच्छे चलाते हुए पकाएं। इसके बाद आपका अृमतसरी गुड़ का हलवा तैयार हो जाएगा। अब इस हलवे को गर्मागर्म परोसें ।

संबंधित खबरें