DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › बालों में आंवला जूस लगाने से हेयर फॉल होता है कम, जानें मास्क बनाने और लगाने का तरीका 
लाइफस्टाइल

बालों में आंवला जूस लगाने से हेयर फॉल होता है कम, जानें मास्क बनाने और लगाने का तरीका 

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Published By: Pratima Jaiswal
Fri, 30 Jul 2021 09:13 AM
बालों में आंवला जूस लगाने से हेयर फॉल होता है कम, जानें मास्क बनाने और लगाने का तरीका 

आंवला जूस को खाली पेट पीने की सलाह दी जाती है इसे पीने के कई फायदे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आंवला जूस को पीने के अलावा इसे बालों में लगाने के भी कई फायदे हैं? जी हां, आंवला जूस को बालों में लगाने से बाल चमकदार ही नहीं बनते बल्कि इससे बाल स्ट्रॉन्ग भी बनते हैं। आइए, जानते हैं कि बालों में कैसे लगाते हैं आंवला जूस- 


-बालों के झड़ने की समस्या है तो आंवले का इस्तेमाल करें।  इसके लिए बालों की मसाज आंवला ऑयल से करें। यह बालों के लिए सुपरफूड कहा जाता है। 

-प्राकृतिक आंवला ऑयल बनाने के लिए नारियल के चेल में आंवला पाउडर मिलाकर इसे भूरा होने तक पकाएं। अब इस आंवला ऑयल को ठंडा होने पर बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं। 

-डाइट में भी आंवले के इस्तेमाल करना चाहिए और इसे रोजाना के हेयर केयर में भी शामिल करना चाहिए। इससे बालों का सफेद होना कम होगा और यह बालों के लिए प्राकृतिक हेयर कलर है।  

-सफेद बालों को काला करने के लिए ऐसे हेयर मास्क बनाएं। इसके लिए हिना पाउडर में आंवला पाउडर मिलाकर पानी में मिक्स करें। कुछ देर इसे ऐसे ही रख दें। इसके बाद इसे बालों में अच्छे से लगाएं। इससे बाल काले तो होंगे ही साथ ही बालों का सफेद होना भी कम होगा।

-बालों में कलर को अगर ज्यादा दिन के लिए रखना है तो इसके लिए बालों में रोज बादाम के तेल और आंवले के तेल को मिक्स कर मसाज करें। 

-बालों में चमक लाने के लिए आंवला का फ्रेश जूस बहुत फायदेमंद है। आंवले के जूस में कुछ बूंदे नींबू की मिला लें । 

-इस मिश्रण से बालों पर अच्छी तरह मसाज करें। कुछ समय बाद बालों को साफ पानी से धो लें। इससे बालों में कुदरती चमक आएगी। 

-बालों को मजबूती और शाइनिंग देने के लिए आंवला पाउडर में रीठा और शिकाकाई का मिश्रण बनाएं। इसके लिए आंवला पाउडर शिकाकाई पाउडर और रीठा पाउडर लें। इसको पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे बालों में लगाएं और सूखने के बाद सिर धो लें।
 

संबंधित खबरें