DA Image
30 मार्च, 2021|3:40|IST

अगली स्टोरी

इम्यूनिटी अच्छी ही नहीं मोटापा भी करती है कंट्रोल लेमनग्रास, फायदे ऐसे कि हैरत में पड़ जाएंगे आप

lemon grass

Amazing unknown health Benefits of Lemongrass: आज हर दूसरा व्यक्ति बढ़ते मोटापे की समस्या से परेशान है। मोटापा न सिर्फ व्यक्ति की पर्सनालिटी खराब करता है बल्कि उसे कई गंभीर रोगों का भी शिकार बना सकता है। ऐसे में इम्यूनिटी मजबूत कर मोटापे से निजात दिलाने में लेमनग्रास आपकी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं लेमनग्रास के ऐसे ही कुछ गजब के फायदों के बारे में। 

लेमनग्रास के ये हैं फायदे- 
-लेमनग्रास का प्रयोग चाय में डालकर करने से बुखार, कफ और सर्दी में फायदा मिलता है।
-लेमनग्रास में मौजूद सिट्रोल वजन कम करने में भी मदद करता है। सिट्रोल पेट में वसा के संचय को रोक देता है। इससे वजन को कंट्रोल करना आसान होता है।
-लेमनग्रास में कैंसर सहित कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने के गुण मौजूद होते हैं। लेमनग्रास में मौजूद सिट्राल नाम का तत्व कैंसर सेल्स को शुरुआती अवस्था में रोकने में कारगर है। इस घास को ब्रेस्ट कैंसर और स्किन कैंसर में काफी फायदेमंद पाया गया है।
-लेमनग्रास का सेवन पाचन सुधारने में मदद करता है। इससे पेट की सूजन, पेट फूलना, पेट में ऐंठन, अपच, कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।
-लेमनग्रास एनिमिया को भी ठीक करता है। इसके नियमित सेवन से शरीर में आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है।
-लेमनग्रास शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकाल कर शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें - अगर आपका वेलेंटाइन 40 के दशक में रख रहा है कदम, तो ये हो सकता है उनके लिए बेस्‍ट उपहार

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Amazing unknown health Benefits of Lemongrass not only helps to loose weight or tummy fat but boosts immunity too