DA Image
5 जुलाई, 2020|2:21|IST

अगली स्टोरी

चाय का जायका ही नहीं शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाकर मोटापा भी कम करती है लेमनग्रास, जानें कई फायदे

lemon grass tea

हमारे बुजुर्ग हमेशा कहते हैं कि खुद को सेहतमंद रखने के ज्यादातर उपाय हमारे किचन में ही उपलब्ध होते हैं, जिनकी सही जानकारी हो तो हम कई बीमारियों से बच सकते हैं। एक ऐसी ही औषधि है लेमन ग्रास, जो आमतौर पर हमारे गार्डन या किचन में जरूर होती है। लेमन ग्रास को आम बोलचाल की भाषा में गवती चाय के नाम से भी जाना जाता है। डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, लेमन ग्रास विटामिन ए, विटामिन सी, फोलेट एसिड, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, आयरन और फास्फोरस जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर एक औषधि है। आइए जानते हैं इसके सेहत के लिए फायदे -
 
नींबू के समान आती है महक
लेमन ग्रास विशेषकर दक्षिण-पूर्व एशिया में ही पाया जाता है। इसकी महक नींबू के समान आती है। इसका ज्यादातर उपयोग चाय में अदरक की तरह किया जाता है। लेमन ग्रास के एंटी बैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी व एंटी फंगल गुण होते हैं, जो कई बीमारियों व संक्रमण से बचाने में सहायक होती है। गवती चाय की पत्तियों में काफी तादाद में सिट्रल पाया जाता है, जिससे इसकी पत्तियों की महक नींबू के समान आती है।
 
बेड कोलेस्ट्रोल को कम करने में करती है मदद
लेमन ग्रास का सेवन करना दिल के लिए काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि इससे सेवन से शरीर में मौजूद बेड कोलेस्ट्रोल कम होता है। बेड कोलेस्ट्रोल, जिसे एलडीएल भी कहा जाता है, यदि शरीर में इसका स्तर बढ़ता है तो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। गवती चाय की पत्तियों में यह गुण होता है कि यह खून में मौजूद अवांछित वसा को कम करने में सहायक होती है।

पाचन सुधारती है गवती चाय
गवती चाय पाचन शक्ति बढ़ाने में भी मदद करती है। इसके सेवन से पेट के अल्सर और इससे जुड़ी अन्य समस्याएं भी नहीं होती है। कब्ज, अपच, गैस या एसिडिटी जैसी समस्याएं भी लेमन ग्रास के सेवन के कम हो जाती हैं।
 
किडनी के लिए फायदेमंद
डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, लेमन ग्रास को मसाले के रूप में या चाय के रूप में सेवन करने से किडनी को भी फायदा होता है, क्योंकि इसमें मूत्रवर्धक गुण पाया जाता है। एक सामान्य व्यक्ति को दिनभर में 10 से 12 बार टॉयलेट जरूर जाना चाहिए। लेमन ग्रास किडनी को स्वच्छ रखने में मदद करती है। इससे किडनी में स्टोन (पथरी) जैसी समस्या नहीं होती है।
 
कैंसररोधी है लेमन ग्रास
लैमन ग्रास में कैंसररोधी गुण पाए जाते हैं। यह कैंसर सेल्स की कॉलोनी को खत्म करने में अहम भूमिका निभाती है। रोज चाय में यदि लेमन ग्रास डालकर जी जाए तो कैंसर का खतरा बेहद कम हो जाता है।
 
वजन घटाना है तो जरूर पीएं लेमन ग्रास टी
आजकल लोग वजन घटाने के लिए कई तरह के प्रयोग करते हैं। ऐसे में यदि वे लेमन ग्रास की चाय का नियमित सेवन शुरू कर दें तो बहुत जल्द ही इसका सकारात्मक परिणाम देखने को मिल जाता है। दरअसल लेमन ग्रास शरीर से अनावश्यक चर्बी को जल्द ही घटा देती है और शरीर के इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करती है। यह शरीर को बहुत तेजी से डिटॉक्सिफाई करती है। इसके अलावा लेमन ग्रास गठिया, नींद नहीं आने की समस्या, अवसाद आदि समस्या को भी दूर करती है। साथ ही इसके सेवन से शरीर का नर्वस सिस्टम भी बेहतर होता है।
 
अधिक जानकारी के लिए देखें :  https://www.myupchar.com/herbs/lemongrass-ke-fayde-aur-nuksan-in-hindi

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Amazing health Benefits of Lemongrass Tea not only helps to loose weight but boosts immunity of the body