फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलSkin Tighten Exercises : वेट लॉस के बाद पेट के आसपास लटकती चर्बी को कम करने के लिए एक्सरसाइज

Skin Tighten Exercises : वेट लॉस के बाद पेट के आसपास लटकती चर्बी को कम करने के लिए एक्सरसाइज

वेट लॉस के बाद कई लोगों की बॉडी के कुछ हिस्सोंं पर फैट यानी लटकती हुई चर्बी दिखाई देती है। इससे उनकी फिटनेस पर असर पड़ता है। ऐसे में आपको कुछ एक्सरसाइज रोजाना जरूरी करनी चाहिए। आइए जानते हैं-

Skin Tighten Exercises : वेट लॉस के बाद पेट के आसपास लटकती चर्बी को कम करने के लिए एक्सरसाइज
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 14 Apr 2022 03:59 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

वेट लॉस के बाद बॉडी पर जगह-जगह स्ट्रेच मार्क्स बन जाते हैं। वहीं, कुछ लोगों का वजन तो कम हो जाता है लेकिन उनकी बॉडी के कुछ हिस्सोंं पर फैट यानी लटकती हुई चर्बी दिखाई देती है। ऐसे में सही वजन होने के बाद भी वे फिट नहीं दिखते। ऐसे में कुछ एक्सरसाइज आपको इस प्रॉब्लम से मुक्ति दिला सकती हैं। 


बारबेल बेंच प्रेस (​Barbell bench press)
इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले एक बेंच पर अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों को फर्श पर टिकाएं। अपने दोनों हाथों से बारबेल को पकड़ें। अब एक्सरसाइज को शुरू करने के लिए वजन को अपनी छाती के अनुरूप लाने के लिए अपनी कोहनी को मोड़ें। सीधे देखें और बारबेल को ऊपर की ओर छत की ओर और अपने शरीर से दूर ले जाएं। इस एक्ससाइज को 15-20 बार रिपीट करते रहें।


डंबल लेटरल रेसेस (Dumbbell lateral raises)
सबसे पहले अपने पैरों को थोड़ा-सा खोलकर खड़े हो जाएं। इसके बाद दोनों हाथ में एक-एक डंबल पकड़ें। अपनी हथेलियों को नीचे की ओर रखते हुए उन्हें अपने कंधे के स्तर पर लाने के लिए अपने हाथों को बगल में उठाएं (आपका शरीर एक टी-आकार में होना चाहिए)। अब इसी पॉजिशन में 2-3 सेकंड के लिए रुकें, फिर अपने हाथों को नीचे करें। इसे 20-30 बार दोहराएं।

 

ओवरहेड ट्राइसेप्स एक्सटेंशन (​Overhead triceps extension)
अपने पैरों को थोड़ा खोल लें। ऐसी पॉजिशन में खड़े हो जाएं और दोनों हाथों में एक-एक डंबल पकड़ें। अपनी बांहों को ऊपर की ओर फैलाएं, अपने बाइसेप्स को कानों के पास रखें और हथेलियां एक दूसरे के सामने हों। अपनी पीठ को सीधा करें और अपने सिर के पीछे वजन कम करें जब तक कि कोहनी लगभग 90 डिग्री के कोण पर न हो जाए। इसे रिपीट करते हुए पूरा करने के लिए ट्राइसेप्स को सिकोड़ते हुए बाहों को सीधा करें।

 

पुशअप्स (Pushups)
अपने कंधों और पैर की उंगलियों के नीचे अपनी कलाई के साथ ऊपर की ओर उठ जाएं। अब कलाइयों के बल पर इसी पॉजिशन में रहें। अपनी कोहनियों को मोड़ते हुए अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को जमीन की ओर नीचे करें। जब तक आप जमीन से लगभग छह इंच दूर न हों तब तक नीचे जाएं। इस एक्सरसाइज को 7-8 बार रिपीट करें। 

यह भी पढ़ें : फैट लॉस के बाद स्किन काे ढीली होने से बचाना है, तो फिटनेस रुटीन में शामिल करें ये 5 एक्सरसाइज

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें