फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइलपिग्मेंटेशन से लेकर मुहांसों की समस्या दूर कर सकती है दही, जानें कई फायदे

पिग्मेंटेशन से लेकर मुहांसों की समस्या दूर कर सकती है दही, जानें कई फायदे

Curd Benefits For Face: दही में मौजूद लैक्टिक एसिड और अल्फा हाइड्रॉक्सी त्वचा की मृत कोशिकाओं को साफ करने का काम करते हैं। इसमें मौजूद कैल्शियम थकी हुई बेजान त्वचा को हाइड्रेट करने का काम करता है। आइए

पिग्मेंटेशन से लेकर मुहांसों की समस्या दूर कर सकती है दही, जानें कई फायदे
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 20 Mar 2023 05:55 PM
ऐप पर पढ़ें

Curd Benefits For Face: दही का इस्तेमाल सेहत को बनाए रखने के साथ त्वचा की रंगत निखारने के लिए भी किया जाता है। जी हां, आज तक आपने दही खाने के कई फायदे सुने होंगे, लेकिन आज आपको बताएंगे दही की मदद से कैसे आप त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से भी निजात पा सकते हैं। दही में विटामिन डी और प्रोटीन की अच्छी मात्रा मौजूद होने के साथ प्रोबायोटिक्स भी मौजूद होते हैं, जो त्वचा में पोषक तत्वों की आपूर्ति करते हैं। इसके अलावा दही में मौजूद लैक्टिक एसिड और अल्फा हाइड्रॉक्सी त्वचा की मृत कोशिकाओं को साफ करने का काम करते हैं। इसमें मौजूद कैल्शियम थकी हुई बेजान त्वचा को हाइड्रेट करने का काम करता है। आइए जानते हैं त्वचा पर दही लगाने से होते हैं क्या-क्या फायदे-

चेहरे पर दही लगाने के फायदे-
एक्ने की समस्या-

दही में मौजूद विटामिन सी एक्ने की समस्या को दूर करने के साथ त्वचा को ठंडक पहुंचाने का काम करता है। इसके अलावा त्वचा पर दही का इस्तेमाल सूजन और मुंहासों से भी राहत देता है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा की मृत कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करके चेहरे को अंदर से साफ करके ऑयल प्रोडक्शन को कंट्रोल करती है, जिससे एक्ने की समस्या दूर रहती है।  

पिग्मेंटेशन-
सनबर्न हो या पिग्मेंटेशन की समस्या, ये दोनों ही चीजें त्वचा का निखार गायब कर देती है। ऐसे में दही से मिलने वाले हेल्दी फैट्स त्वचा की नमी को सील करके उसे लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं। यह त्वचा के पीएच लेवल को बेहतर बनाते हुए टैन, पिग्मेंटेशन जैसी समस्या से निपटने में मदद करते हैं। 

ड्राई स्किन-
ड्राई स्किन होने से त्वचा अंदर से फटने लगती है। ऐसे में दही आपकी त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद कर सकती है। दही का अल्फा हाइड्रॉक्सी तत्व कोशिकाओं में नमी को लॉक करके टोनिंग में मदद करता है। 

एजिंग-
समय से पहले चेहरे पर दिखाई देने वाली झुर्रियां और फ्री रेडिकल्स से दही त्वचा का बचाव कर सकती है। दही में मौजूद गुड फैट्स त्वचा में लोच बनाए रखने और चमक में सुधारने में मदद करते हैं।

स्किन एलर्जी-
दही में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण एलर्जी को कम करने में मदद करते हैं। इसका विटामिन सी एलर्जेन के असर को कम करता है। ये चेहरे को अंदर से शांत करती है और एलर्जी के कारण होने वाली सूजन और रेडनेस को कम करती है। 

यह भी पढ़े - इस समर सीजन इन 7 टिप्स के साथ रखें अपनी ऑयली स्किन का ख्याल