फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलSkin Care from Papaya: स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है पपीता, मिलेगी बच्चे की तरह कोमल त्वचा

Skin Care from Papaya: स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है पपीता, मिलेगी बच्चे की तरह कोमल त्वचा

गर्मियों में धूप-धूल और प्रदूषण के कारण टैंनिग, सनबर्न, पसीना आना जैसी समस्याएं होना आम बात है। ऐसे में पपीता त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है। जानें पपीते से त्वचा के होने वाले फायदों के बारे में...

Skin Care from Papaya: स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है पपीता, मिलेगी बच्चे की तरह कोमल त्वचा
टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीThu, 19 May 2022 12:05 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

गर्मियों में सेहत के साथ-साथ त्वचा की देखभाल करना भी बहुत जरूरी होता है। गर्मियों में कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स होने लगती हैं जिससे त्वचा रूखी, बेजान और मुर्झाई हुई लगने लगती है। धूप-धूल और प्रदूषण के कारण टैंनिग, सनबर्न, पसीना आना जैसी समस्याएं होना आम बात है। ऐसे में पपीता त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है। पपीता सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है उतना ही स्किन के लिए भी होता है। इसमें विटामिन ए, सी, ई और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो त्वचा को साफ रखने के साथ-साथ चमकदार भी बनाते हैं। जानें पपीते से त्वचा के होने वाले फायदों के बारे में...

दाग-धब्बों से राहत - पपीते में पपैन नामक एक एंजाइम होता है, जिसका इस्तेमाल कॉस्मेटिक स्किन इलाज में किया जाता है। पपीते के बचे हुए हिस्से को रोजाना लगाने से मुंहासों के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। 

टैनिंग से बचाव - चिलचिलाती धूप के कारण कई बार टैनिंग की समस्या हो जाती है। ऐसे में पपीते के छिलकों से चेहरे पर मसाज कर सकते हैं।

पिंपल्स दूर करने के लिए - चेहरे पर बार-बार पिंपल्स निकल आते हैं तो कच्चा पपीता बहुत फायदेमंद है। इसके लिए कच्चे पपीते को घिसकर स्मूद पेस्ट बना लें और चेहरे पर आधा घंटे तक लगा छोड़ दें। सूख जाने के बाद इसे अच्छी तरह से पानी से धो लें।

बड़े रोमछिद्र से दिलाए छुटकारा - यदि आपके चेहरे के रोमछिद्र बहुत बड़े हैं तो पपीते को केले के छिलकों के साथ बारीक पीसकर पीस लें। अब इस पेस्ट में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूख जाने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

झुर्रियां दूर कर, देगा कोमल त्वचा - पपीते में एंटी एजिंग गुण भी पाए जाते हैं जिससे झुर्रियों से राहत पाई जा सकती है। इसके अलावा इसे लगाने से त्वचा साफ, निखरी और कोमल होती है।

पपीता जूस - पपीता जूस को पीने से आपको बच्चे की तरह कोमल स्किन मिलती है और इस तरह ये त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंजाइम पपैन टॉक्सिन को खत्म कर स्किन में मौजूद गंदगी को निकालते हैं।

पपीता स्क्रब - इसके लिए सबसे पहले पपीते के कुछ भाग को मैश करें और फिर इसमें शहद मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। चाहें तो इसमें शक्कर मिला सकते हैं और स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें : Watermelon Peels for Skin: ग्लोइंग त्वचा के लिए लाभकारी हैं तरबूज के छिलके, कूड़े में डालने से पहले जान लें फायदे

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें