फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलकिसी को गले लगाने के फायदे जानकर आपके चेहरे पर आ जाएगी स्माइल

किसी को गले लगाने के फायदे जानकर आपके चेहरे पर आ जाएगी स्माइल

किसी को गले लगाकर सिर्फ आप उसके साथ एक अच्छा बॉन्ड ही शेयर नहीं करते बल्कि गले लगाने से कई हैप्पी हार्मोंस भी रिलीज होते हैं। खासकर किसी को दुखों के बीच गले लगाने से उसकी मेंटल हेल्थ पर इसका पॉजिटिव...

किसी को गले लगाने के फायदे जानकर आपके चेहरे पर आ जाएगी स्माइल
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्लीFri, 21 Jan 2022 01:03 PM

इस खबर को सुनें

किसी को गले लगाकर सिर्फ आप उसके साथ एक अच्छा बॉन्ड ही शेयर नहीं करते बल्कि गले लगाने से कई हैप्पी हार्मोंस भी रिलीज होते हैं। खासकर किसी को दुखों के बीच गले लगाने से उसकी मेंटल हेल्थ पर इसका पॉजिटिव असर पड़ता है. आइए, जानते हैं कि किसी को गले लगाने के क्या-क्या फायदे हैं। 

 

गले लगने से रिलीज होते हैं यह हार्मोंस 
गले मिलने से खुशी वाला हार्मोन ऑक्सीटोसिन रिलीज होने लगता है जिससे रक्तचाप में कमी आती है और दिल की धड़कनें भी सामान्य हो जाती हैं। इससे मूड में परिवर्तन होता है और लड़ाई के बाद गिले-शिकवों को जल्द दूर करने में मदद मिलती है। बीमारियों से होगा बचाव तनाव की वजह से बीमारियों का जोखिम बढ़ता है। ऐसे में तनाव कम करने से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। जिसे अपने प्रियजनों से ज्यादा हग मिलते हैं उन्हें ज्यादा मानसिक समर्थन मिलता है और उनमें बीमारियां होने की संभावना कम होती है। वहीं, बीमार होने पर यह समर्थन जल्द ठीक होने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़े : पांच साल से छोटे बच्चों को नहीं है मास्क पहनने की जरूरत, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की कोरोना से संबंधित नई गाइडलाइंस


दुखों से लड़ने की होती है क्षमता 
जब हम किसी को गले लगाते है, तो हमारे शरीर में से कई हार्मोन निकलते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते है,ऐसा करने पर जिससे हम प्यार करते है, हमारा प्यार और विश्वास पहले से ज्यादा बढ़ जाता है। इससे खुशी का भी अनुभव होता है। तनाव कम होता है हर परिस्थिति में एक-दूसरे का साथ देना प्रेम को मजबूत करता है। जीवन में दुख के पल आने पर साथी की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। उसकी एक झप्पी से दुख से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है। जीवन में आ रही परेशानियों के कारण होने वाला तनाव भी गले लगाने से कम हो जाता है। तनाव कम होने से कई प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है। इससे हर परिस्थिति में एक-दूसरे के साथ होने का एहसास होता है।
 

epaper