फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलHeena Benefits for Hair : बालों में मेहंदी लगाने के अमेजिंग फायदे जानकर भूल जाएंंगे केमिकल हेयर डाई

Heena Benefits for Hair : बालों में मेहंदी लगाने के अमेजिंग फायदे जानकर भूल जाएंंगे केमिकल हेयर डाई

प्राचीन काल से मेहंदी का उपयोग प्राकृतिक हेयर डाई के रूप में किया जाता रहा है। आपको बस मेहंदी के पत्तों को इकट्ठा करना है, एक पेस्ट बनाना है, इसे अपने बालों पर 2 घंटे के लिए लगाना है। आइए, जानते हैं

Heena Benefits for Hair : बालों में मेहंदी लगाने के अमेजिंग फायदे जानकर भूल जाएंंगे केमिकल हेयर डाई
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 05 Aug 2022 12:41 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

हम सभी केमिकल युक्त हेयर डाई के हानिकारक प्रभावों के बारे में जानते हैं। शुरुआत में लोग हेयर डाई की शॉर्टकट तरीके को पसंद करते थे, जो सिर्फ 30 मिनट में आपके बालों को कलर कर देते थे। लेकिन, धीरे-धीरे वर्षों से, लोगों ने महसूस किया कि केमिकल्स से फायदे से ज्यादा उनके बालों को नुकसान ज्यादा हुआ। बात करें, बालों को नेचुरल कलर करने के तरीके की, तो मेहंदी इस मामले में ज्यादातर लोगों की उम्मीदों पर खरी उतरती है। बालों में हिना या मेहंदी लगाने के कई फायदे हैं।

दो घंंटे में मिलते हैं कलरफुल बाल  
प्राचीन काल से मेहंदी का उपयोग प्राकृतिक हेयर डाई के रूप में किया जाता रहा है। आपको बस मेहंदी के पत्तों को इकट्ठा करना है, एक पेस्ट बनाना है, इसे अपने बालों पर 2 घंटे के लिए लगाना है और मेहंदी को बहते पानी में धो देना है। इसका उपयोग काले बालों पर नेचुरल रंग देने के लिए किया जा सकता है, जो बालों के रंग के बराबर हाइलाइट की तरह दिखता है। भूरे बालों पर, यह एक संतरे का रंग देता है, जिसे अनार के छिलके, कॉफी, चाय की पत्ती और नील जैसे प्राकृतिक चीजों को मिलाकर गोल्डन या काले रंग में गहरा किया जा सकता है। 


रेडी टू यूज प्रॉडक्ट से जल्दी हो जाता है काम 
रेडी टू यूज ऑप्शन अगर आप डीआईवाई का इस्तेमाल नहींं करना चाहते, तो आपके लिए पैकेट बंद मेहंदी उपलब्ध है। जहां मेहंदी पाउडर काफी पॉप्युलर है। वहीं हाल ही में मेहंदी क्रीम ने भी अपने उपयोग में आसानी के कारण लोग इसे भी खरीद रहे हैं। इसे आप आसानी से लगा सकते हैं। इसके लिए आपको कंडीशनिंग की जरूरत भी नहीं पड़ती।


प्राकृतिक कंडीशनर
मेहंदी टैनिन और विटामिन ई का एक प्राकृतिक स्रोत है, जो बालों को प्राकृतिक रूप से मुलायम बनाने में मदद करता है। किसी भी अन्य उपलब्ध की तुलना में यह सबसे अच्छा हेयर मास्क है। मेहंदी लगाने के बाद अपने बालों में सरसों के तेल से तेल लगाएं और अगले दिन बालों में शैंपू कर लें। इससे बालों में कलर लम्बे समय तक चलेगा।

 

जड़ों को मजबूत बनाना
मेहंदी स्कैल्प के पीएच को संतुलित करती है और बालों को ज्यादा ऑयली होने से रोकती है, जिससे यह चिकना हो जाता है। प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मेंहदी के पत्ते भी स्कैल्प के पीएच को संतुलित करने में मदद करते हैं। बाल ज्यादा ऑयली न होने से हेयर फॉल का खतरा भी कम होता है।

 

डैंड्रफ 
मेहंदी स्कैल्प के ऑयल प्रॉडक्शन को कंट्रोल करती है, इससे डैंड्रफ में कमी आती है और डैंड्रफ की वापसी नहीं हो पाती है। मेहंदी के प्राकृतिक एंटीफंगल और रोगाणुरोधी गुण स्कैल्प में होने वाली जलन को शांत करते हैं। यह डैंड्रफ से छुटकारा पाने का अच्छा तरीका है।


ऑयली बालों के लिए जरूरी
मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर लगाने से बालों से एक्सट्रा ऑयल निकल जाता है। इसे 4-6 घंटे तक बालों में लगा रहने दें और फिर इसके नतीजे देखें। आप हर 3-4 सप्ताह में या अपने बालों के विकास के आधार पर और यह कितनी जल्दी बढ़ती है, के आधार पर मेंहदी को फिर से लगा सकती हैं। आप एक साधारण रूट टच अप कर सकते हैं।

 

अरेबिक मेहंदी स्टाइल क्या है, देखें ट्रेंडिंग मेहंदी डिजाइन्स 

epaper