Wednesday, January 19, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलवेस्ट बंगाल और ओडिशा में फेमस नाश्ता है आलू चॉप, हरी चटनी के साथ किया जाता है सर्व

वेस्ट बंगाल और ओडिशा में फेमस नाश्ता है आलू चॉप, हरी चटनी के साथ किया जाता है सर्व

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika
Tue, 30 Nov 2021 01:27 PM
वेस्ट बंगाल और ओडिशा में फेमस नाश्ता है आलू चॉप,  हरी चटनी के साथ किया जाता है सर्व

इस खबर को सुनें

सुबह के नाश्ते को पूरे दिन की सबसे इंपोर्टेंट मील बताया जाता है। ऐसे में अलग-अलग तरह का नाश्ता यकीनन हर कोई पसंद करता है। अगर आप नाश्ते में एक जैसा खा कर परेशान हो गए हैं और कुछ डिफरेंट खाना चाहते हैं तो आप बंगाल और ओडिशा का फेमस स्नैक आलू चॉप बना सकते हैं। बहुत से लोग इस स्नैक के बारे में नहीं जानते हैं लेकिन बता दें कि ये आलू और बेसन से बनाया जाता है। साथ ही ठंड के मौसम में ये काफी टेस्टी लगता है, क्योंकि इसमें खूब सारा लहसुन भी डाला जाता है। 

सामग्री

बेसन, उबले आलू, अदरक, हरीमिर्च, लहसुन, बेकिंग सोडा, अजवाइन, राई, नमक, मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और तेल। 

कैसे बनाएं 

सबसे पहले बेसन को लें और उसमें अजवाइन, पानी और बेकिंग सोडा मिलाएं। इसमें थोड़ी सी हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर मिलाएं। अब इसमें पानी मिलाकर घोल तैयार करें। इसे न ज्यादा गाढ़ा न ज्यादा पतला करें। फिर कुछ लहसुन की कलियों को छील लें, साथ ही अदरक और हरी मिर्च को भी धो लें। अब एक मिक्सर में इन तीनों चीजों को डालें और अच्छे से पीस कर पेस्ट तैयार करें। फिर एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और इसमें अजवाइन और राई डालें। इसके बाद इसमें लहसुन के पेस्ट को मिलाएं और पकने दें। जब अच्छे से पक जाए तो इसमें नमक, मिर्च पाउडर और मैश किए हुए आलू को मिलाएं। अच्छे से मिक्स करें। गैस बंद करें और फिलिंग को ठंडा होने दें। 

जब आलू ठंडे हो जाएं तो थोड़े से आलू लेकर बहुत छोटी छोटी टिक्की की तरह बनाएं। फिर एक कढ़ाई में फ्राई करने के लिए तेल गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद एक एक कर टिक्की को बेसन में लपेट कर सेक लें। अच्छी तरह सिकने के बाद चटनी से सर्व करें। 

यह भी पढ़ें - सांभर वड़ा या इडली सांभर, दोनों में से किसी एक को चुनना हो तो क्या है ज्यादा हेल्दी नाश्ता

 

 

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें