फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलएलोवेरा जूस पीने का सही समय और तरीका क्या है, जानें फायदे

एलोवेरा जूस पीने का सही समय और तरीका क्या है, जानें फायदे

आपको अगर स्किन प्रॉब्लम्स हैं या फिर सुबह उठकर पेट साफ नहीं होता, तो आपको एलोवेरा जूस जरूर पीना चाहिए। इससे न सिर्फ स्किन ग्लोइंग बनती है बल्कि इम्युनिटी भी मजबूत होती है। इसमें कैल्शियम, जस्ता,...

एलोवेरा जूस पीने का सही समय और तरीका क्या है, जानें फायदे
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Sun, 18 Apr 2021 11:08 AM
ऐप पर पढ़ें

आपको अगर स्किन प्रॉब्लम्स हैं या फिर सुबह उठकर पेट साफ नहीं होता, तो आपको एलोवेरा जूस जरूर पीना चाहिए। इससे न सिर्फ स्किन ग्लोइंग बनती है बल्कि इम्युनिटी भी मजबूत होती है। इसमें कैल्शियम, जस्ता, तांबा, पोटेशियम, लोहा, सोडियम, मैग्नीशियम, क्रोमियम और मैंगनीज प्रचुर मात्रा में पाया जाए जाते है। एलोवेरा जूस का सेवन करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए- 

एलोवेरा जूस के फायदे 
-खांसी में एलोवेरा का रस दवा का काम करता है। इसके पत्ते को भूनकर रस निकाल लें और आधा चम्मच जूस एक कप गर्म पानी के साथ लेने से नजले-खांसी में फायदा होता है।
-जख्म घाव जलन जैसी कोई भी समस्या हो या फिर मुंह पर पड़ रहे छालों को दूर करना। इन सभी में एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए।
-आंवला और जामुन के साथ एलोवेरा का उपयोग करने से बालों को मजबूती मिलने के साथ आंखों का भी बचाव करता है।
-अगर आपके बाल जड़ से खत्म हो रहे हैं, तो इसका रस नियमित सिर पर लगाते रहने से नए बाल आने लगते है।
-पीलिया रोग से ग्रसित रोगी के लिए एलोवेरा एक औषधि है। 15 ग्राम एलोवेरा का रस सुबह शाम पिएं। आपको इस रोग में फायदा मिलेगा। 
-एलोवेरा मोटापा कम करने में फायदा करता है। 10 ग्राम एलोवेरा के रस में मेथी के ताजे पत्तों को पीसकर उसे मिलाकर प्रतिदिन सेवन करें या 20 ग्राम एलोवेरा के रस में 4 ग्राम गिलोय का चूर्ण मिलाकर 1 महीने तक सेवन करने से मोटापे से राहत मिलती है।
-आग से शरीर का कोई अंग जल या झुलस गया हो तो आप एलोवेरा का गूदा उस जगह पर लगाएं आपको जलन से राहत मिलेगी और घाव भी जल्दी ठीक होगा।

एलोवेरा जूस पीने का तरीका- 
अधिकतर लोग हमेशा पेट में गैस बनने और खाने के न पचने की समस्या से ग्रसित रहते हैं। शरीर में पेट संबंधी कोई भी बीमारी हो तो आप सुबह 20 ग्राम एलोवेरा के रस में शहद और नींबू मिलाकर सेवन करें। यह पेट की बीमारी को दूर तो करता ही है, साथ ही साथ पाचन शक्ति को भी बढ़ाता है।

 

यह भी पढ़ें : एनीमिया को दूर करने के साथ ही आपको कूलिंग इफेक्‍ट भी देगा फालसे का जूस, हम बता रहे हैं इसकी सबसे आसान रेसिपी


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें