DA Image
30 मार्च, 2021|8:20|IST

अगली स्टोरी

खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से सभी स्किन प्रॉब्लम्स होती हैं दूर, जानें फायदे और इसे पीने का तरीका 

aloevera juice

आप अगर स्किन प्रॉब्लम्स का लगातार सामना कर रहे हैं, तो सुबह उठकर खाली पेट एलोवेरा कर दें, इससे न सिर्फ आपकी स्किन की समस्याएं दूर हो जाएंगी बल्कि आपके पेट, जोड़ों के दर्द की समस्या भी कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएगी। एलोवेरा का ग्वारपाठा, घृत कुमारी, गिलोय भी कहा जाता है। एलोवेरा को सौंदर्य निखार के लिए हर्बल कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स जैसे एलोवेरा जैल, बॉडी लोशन, हेयर जैल, स्किन जैल, शैंपू, साबुन में भी इस्तेमाल किया जाता है। 

 

इन पोषक तत्वों से भरपूर है एलोवेरा
एलोवेरा के जूस का सेवन करने से शरीर में होने वाले पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है। इनमें 12 विटामिन, 18 अमीनो एसिड, 20 खनिज, 75 पोषक तत्व और 200 सक्रिय एंजाइम शामिल हैं। इसके अलावा कई रासायनिक गुण खनिज कैल्शियम, जस्ता, तांबा, पोटेशियम, लोहा, सोडियम, मैग्नीशियम, क्रोमियम और मैंगनीज प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और इसमें विटामिन के गुण भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

 

aloevera gel

 

एलोवेरा जूस पीने का तरीका- 
अधिकतर लोग हमेशा पेट में गैस बनने और खाने के न पचने की समस्या से ग्रसित रहते हैं। शरीर में पेट संबंधी कोई भी बीमारी हो तो आप सुबह 20 ग्राम एलोवेरा के रस में शहद और नींबू मिलाकर सेवन करें। यह पेट की बीमारी को दूर तो करता ही है, साथ ही साथ पाचन शक्ति को भी बढ़ाता है। 


एलोवेरा जूस के फायदे 
-खांसी में एलोवेरा का रस दवा का काम करता है। इसके पत्ते को भूनकर रस निकाल लें और आधा चम्मच जूस एक कप गर्म पानी के साथ लेने से नजले-खांसी में फायदा होता है।
-जख्म घाव जलन जैसी कोई भी समस्या हो या फिर मुंह पर पड़ रहे छालों को दूर करना। इन सभी में एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए।
-आंवला और जामुन के साथ एलोवेरा का उपयोग करने से बालों को मजबूती मिलने के साथ आंखों का भी बचाव करता है।
-अगर आपके बाल जड़ से खत्म हो रहे हैं, तो इसका रस नियमित सिर पर लगाते रहने से नए बाल आने लगते है।
-पीलिया रोग से ग्रसित रोगी के लिए एलोवेरा एक औषधि है। 15 ग्राम एलोवेरा का रस सुबह शाम पिएं। आपको इस रोग में फायदा मिलेगा। 
-एलोवेरा मोटापा कम करने में फायदा करता है। 10 ग्राम एलोवेरा के रस में मेथी के ताजे पत्तों को पीसकर उसे मिलाकर प्रतिदिन सेवन करें या 20 ग्राम एलोवेरा के रस में 4 ग्राम गिलोय का चूर्ण मिलाकर 1 महीने तक सेवन करने से मोटापे से राहत मिलती है।
-आग से शरीर का कोई अंग जल या झुलस गया हो तो आप एलोवेरा का गूदा उस जगह पर लगाएं आपको जलन से राहत मिलेगी और घाव भी जल्दी ठीक होगा।

 

यह भी पढ़ें : डियर गर्ल्‍स, असल में आपका बेस्‍ट फ्रेंड फोरएवर है प्रोटीन, हम बता रहे हैं इसके 4 कारण


 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Aloevera juice peene ke fayde in hindi know right way and time to drink alovera juice and benefits