फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलAloe vera Gel Skin Care Mistakes : फ्रेश एलोवेरा जेल फायदे की जगह पहुंचा देगा नुकसान, अगर करेंगे ये गलतियां

Aloe vera Gel Skin Care Mistakes : फ्रेश एलोवेरा जेल फायदे की जगह पहुंचा देगा नुकसान, अगर करेंगे ये गलतियां

फ्रेश एलोवेरा जेल को इसलिए भी अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें कोई प्रिजर्वेटिव नहीं होते लेकिन फिर भी आपको कुछ बेसिक बातों के बारे में जरूर पता होना चाहिए, जिससे कि आपको कोई स्किन इंफेक्शन न हो-

Aloe vera Gel Skin Care Mistakes : फ्रेश एलोवेरा जेल फायदे की जगह पहुंचा देगा नुकसान, अगर करेंगे ये गलतियां
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 06 Apr 2022 04:38 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

एलोवेरा आपकी स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह बात हम सभी जानते हैं कि एलोवेरा का रोजाना इस्तेमाल करके कई स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जाती हैं। आजकल मार्केट में कई तरह के एलोवेरा जेल उपलब्ध हैं। इन्हें और ज्यादा इफेक्टिव बनाने के लिए कई कंपनी एलोवेरा जेल को बाकी चीजों के साथ मिलाकर भी इसकी सेल करती हैं लेकिन आयुर्वेद के अनुसार एलोवेरा प्लांट से निकला जेल ही सबसे शुद्ध होता है क्योंकि इसमें किसी तरह के कोई प्रिजर्वेटिव नहीं होते। इस कारण यह बहुत ज्यादा इफेक्टिव माना जाता है। आपके घर में भी अगर एलोवेरा प्लांट है, तो आप इसे स्किन और हेयर पर लगा सकते हैं लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले आपको कुछ बेसिक बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। जिससे कि एलोवेरा जेल लगाने पर स्किन पर कोई साइड इफेक्ट न हो।


यैलो जेल को न करें इस्तेमाल 
जब आप एलोवेरा प्लांट से एक स्टीम को काटते हैं, तो इसमें से पीले रंग का जेल निकलता है। आपको इस जेल को चेहरे पर नहीं लगाना है। इसे लगाने से आपके चेहरे पर पिम्पल्स हो सकते हैं।


डायरेक्ट मुंह पर न रगड़े 
एलोवेरा स्टीम को लेकर इसे किनारों से काट लें। अब इसे चाकू की मदद से ऊपर से काटकर इसे अलग कर लें। इसके बाद चम्मच से एलोवेरा जेल निकाल लें। आप अगर डायरेक्ट इस स्टीम को मुंह पर रगड़ने लग जाएंगे, तो इसमें निकले हुए छोटे-छोटे कांटे भी आपके चेहरे पर चुभ सकते हैं। 


स्टीम को बिना धोए यूज न करें 
एलोवेरा जेल स्टीम को लेकर इसे सबसे पहले धो लें। बिना धोएं न ही इसे चाकू से काटकर जेल निकालें और न ही अपने फेस पर रगड़ें। इसमें चिपकी हुई धूल-मिट्टी आपके चेहरे पर लग सकती है।

 
फ्रिज में न रखें 
आपको जब भी एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना हो, उसी वक्त एलोवेरा को तोड़ें और कुछ घंटों के अंदर फ्रेश एलोवेरा का इस्तेमाल कर लें। इसकी स्टीम को कभी भी फ्रिज में न रखें। ऐसा करने से इसके पोषक तत्व कम हो जाते हैं।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें